अपराधछत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

सेहत को खतरा….खुले में फेंका जा रहा बीजापुर जिला अस्पताल का मेडिकल कचरा

बीजापुर। बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर भले ही गंभीरता बरतने के दावे किए जा रहे हों, लेकिन धरातल पर स्थिति कुछ और ही है।जिला अस्पताल से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट( मेडिकल कचरा) को खुले में सामान्य कचरे में ही फेंका जा रहा है।रात के अंधेरे में हो या दिन  में चोरी-छिपे मेडिकल वेस्ट यहां-वहां डाल दिया जाता है।इससे संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।

 सिविल सर्जन को नही समय है मीडिया कर्मियों से मिलने की

शहर के अंदर स्थित जिला अस्पताल संचालित हैं।शहर या कस्बों में मेडिकल वेस्ट निस्तारण के प्लांट लगे हैं।लेकिन वे उपयोग में नही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण किया जा रहा है।शहर के कई इलाकों में खुले में मेडिकल कचरा फेंका जा रहा है।कबाड़ बीनने वालों के अलावा छुट्टा मवेशी मेडिकल वेस्ट के संपर्क में आकर बीमार  हो रहे है।

खूले में फेंका जा रहा अस्पताल का (मेडिकल वेस्ट) कचरा—–

जिला अस्पताल के वाहन से मेडिकल वेस्ट फेंकने वाले कर्मचारियों ने बातचीत के दौरान बताया सिविल सर्जन के आदेश पर अस्पताल का  बायोमेडिकल वेस्ट को खुले आसमान के नीचे खाली जमीन पर फेंक पर जला दिया जाता है।

कर्मचारी ने बताया नगरपालिका के पीछे खाली जमीन है।वंहा पर कई साल पहले मेडिकल वेस्ट निस्तारण के लिए इंसिनेटर लगाया गया था,लेकिन आज तक चालू नही हुआ है।जिसके चलते अस्पताल से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट को चोरी छिपे फेंका जा रहा है और जला दिया जारहा है।मेडिकल बायो वेस्ट में अस्पताल में प्रयोग की हुईं सिरिंज,यूज्ड बैंडेज,पैथोलॉजी वेस्ट,कैप्सूल,पीपीई किट, पीपीई कवर,मास्क, ग्लब्स आदि समान को वंहा जला दिया जाता है।

मेडिकल वेस्ट के संपर्क में आने से खतरा——

विभागीय सूत्र ने बताया कि बायो मेडिकल वेस्ट का सही निस्तारण न हो तो इससे संक्रमण हो सकता है।सामान्य कूड़े में या खुले में फेंक देने पर कबाड़ियों या आम आदमी को सिरिंज चुभने से संक्रामक बीमारी का खतरा हो सकता है।अस्पताल के एक बेड से निकलने वाला औसतन 250 ग्राम कूड़ा ऐसा होता है।जिसका निस्तारण हर हाल में जरूरी हैं।नहीं तो इसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया या वायरस संक्रमण का कारण बनते हैं। वंही डॉक्टर ने आगे बताया कि खुले मैदानों या नालियों में फेंके जाने से वायु और जल प्रदूषण भी होता है।

मेडिकल वेस्ट इकट्ठा करने के लिए रखी तीन तरह की पॉलिथीन में ही डालें।इससे मेडिकल बेस्ट उठाने उसे लेजाकर नियमानुसार निस्तारण करने का नियम है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker