अन्य

जर्मनी की इस बड़ी कंपनी में छंटनी, जाने वाली हैं हजारों लोगों की नौकरियां

Layoffs: साल 2024 की शुरुआत के साथ ही छंटनी का सिलसिला तेज हो चुका है. कई बड़ी कंपनियों ने इस साल छंटनी का ऐलान किया है. अब एक और दिग्गज जर्मन कंपनी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है. बॉश समूह (Bosch Group) ने अपने होम अप्लायंस यूनिट में 3,500 पदों को कम करने का फैसला किया है. Latestly  में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने शुक्रवार 23 फरवरी 2024 को जानकारी दी है कि बॉश ग्रुप अगले तीन साल यानी 2024 तक कुल 3,500 नौकरियों को खत्म करने वाला है.

इस डिवीजन के कर्मचारी होंगे छंटनी के शिकार

बॉश समूह के छंटनी का असर सबसे ज्यादा बॉश होम अप्लायंस सब्सिडियरी पर पड़ने वाला है. छंटनी के बारे में जानकारी देते हुए समूह ने कहा कि कंपनी ने यह फैसला अपने खर्च को कम करने और मार्केट में बाकी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए लिया है. इसके साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि इस फैसले से वह अपने खर्च को कम करके लाभ के मार्जिन को बढ़ाने में सफल हो पाएगी.

कितने लोगों को रोजगार देती है कंपनी

बॉश समूह साल 2024 में कुल 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करने वाला है. वहीं बाकी कर्मचारियों की छंटनी चरणबद्ध तरीके से अगले कुछ सालों में की जाएगी. बॉश समूह दुनिया भर में 60,000 लोगों को फिलहाल रोजगार दे रहा है, जिसमें जर्मनी में अकेले कंपनी के कुल 17,000 कर्मचारी हैं. इससे पहले कंपनी ने दिसंबर 2023 में 1,500 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था. कंपनी ने यह छंटनी ऑटो सप्लाई बिजनेस में करने की योजना बनाई है. पिछले कुछ समय में जर्मनी समेत पूरी दुनिया में EV गाड़ियों की मांग में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. ऐसे में कंपनी अपने खर्च को करके EV की तरफ निवेश के लिए कर्मचारियों की छंटनी कर रही है.

इस साल अब तक कई नामी कंपनियां छंटनी करने का ऐलान कर चुकी हैं, जिनमें गूगल और अमेजन जैसी दिग्गज कंपनियां भी शामिल हैं. अब तक 2024 में 30 हजार से ज्यादा लोगों की नौकरियां छंटनी का शिकार बन चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker