विदेश
Trending

अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचते ही भारतीय मूल सुनीता विलियम्स ने किया डांस

नई दिल्ली। भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स ने गुरुवार को बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से सुरक्षित रूप से जुड़ जाने पर डांस किया।

इस कैप्सूल में वे और उनके साथी बैरी “बुच” विल्मोर थे। विलियम्स ने इतिहास रच दिया, जब वे अंतरिक्ष में जाने वाली पहली चालक दल वाली परीक्षण उड़ान में नए अंतरिक्षयान को चलाने वाली पहली महिला बनीं। 58 वर्षीय सुनीता को 5 जून को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से नासा के अंतरिक्षयात्री विल्मोर के साथ बोइंग स्टारलाइनर से लॉन्च किया गया।

बोइंग स्पेस ऑन एक्स द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, विलियम्स कैप्सूल से बाहर आती हुई दिखाई दे रही हैं। जैसे ही वे बाहर आती हैं, वे शून्य गुरुत्वाकर्षण में थोड़ा नृत्य करती हैं और ISS पर मौजूद अन्य अंतरिक्षयात्रियों को गले लगाती हैं। बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट नामक यह मिशन, नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए नियमित चालक दल वाली उड़ानों के लिए स्टारलाइनर को प्रमाणित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि यह सफल रहा, तो यह स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन के बाद स्टारलाइनर को अंतरिक्ष यात्रियों को परिक्रमा प्रयोगशाला में लाने और ले जाने वाला दूसरा निजी अंतरिक्ष यान बना देगा।

विलियम्स के लिए, जो कक्षा में कुल 322 दिनों तक दो पिछले अंतरिक्ष शटल मिशनों की अनुभवी हैं, यह उड़ान उनके अग्रणी करियर में एक और अग्रणी मील का पत्थर है। उन्होंने पहले 2006-2007 और 2012 में ISS पर अपने अभियानों के दौरान एक महिला द्वारा सबसे अधिक स्पेसवॉक (सात) और स्पेसवॉक समय (50 घंटे, 40 मिनट) का रिकॉर्ड बनाया था। स्टारलाइनर कैप्सूल लिफ्टऑफ के बाद लगभग 26 घंटे तक ISS के साथ डॉक किया जाएगा, जिसमें विलियम्स, विल्मोर और परिक्रमा चौकी के लिए 500 पाउंड से अधिक कार्गो होंगे।
दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को पश्चिमी अमेरिका में पैराशूट-सहायता प्राप्त लैंडिंग के लिए पृथ्वी पर लौटने से पहले परीक्षण करने और स्टारलाइनर की प्रणालियों को मान्य करने के लिए स्टेशन पर लगभग एक सप्ताह बिताने का कार्यक्रम है। विलियम्स की उपलब्धि विशेष रूप से उनकी भारतीय-स्लोवेनियाई विरासत को देखते हुए मार्मिक है।

गुजरात के भारतीय-अमेरिकी पिता और स्लोवेनियाई-अमेरिकी मां की संतान, उन्होंने अपनी पिछली अंतरिक्ष उड़ानों के दौरान भारतीय और स्लोवेनियाई सामान ले जाकर अपनी बहुसांस्कृतिक जड़ों का जश्न मनाया है। जैसा कि विलियम्स और विल्मोर आईएसएस पर संचालन जारी रखते हैं, स्टारलाइनर पर उनका अग्रणी मिशन वाणिज्यिक साझेदारी के माध्यम से अंतरिक्ष तक मानवता की पहुंच का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण कदम है यह अंतरिक्ष अन्वेषण के इतिहास में सबसे सफल महिलाओं में से एक के रूप में विलियम्स की विरासत को भी मजबूत करता है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker