विदेश

25 साल में मॉस्को में 6 बड़े हमले, कब-कब दहली रूस की राजधानी

रूस :- रूस की राजधानी मॉस्को का रॉक कॉन्सर्ट मॉल फिलहाल आग लगने की घटना से जूझ रहा है. कल कुछ बंदूकधारियों ने इस मॉल में ताबरतोड़ गोलीबारी की थी जिसमें 140 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और कई गंभीर रूप से घायल हैं. रूस की सरकार ने इसे आतंकवादी हमला करार दिया है. रूस के मानवाधिकार आयोग से लेकर कई देशों ने भी इस हमले की निंदा की है. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब रूस इस तरह के हमले से दहल उठा है. पिछले 25 सालों में रूस का मॉस्को ऐसे कई हमलों को झेल चुका है. जिसमें सैकड़ों मासूम लोगों की जान गई है. नीचे पिछले 25 वर्षों में मॉस्को में हुए कुछ भीषण हमलों पर एक नज़र डालते हैं.

अपार्टमेंट इमारत बमबारी 1999

13 जनवरी, 1999 की सुबह सुबह ही दक्षिण-पूर्व मॉस्को में एक आठ मंजिला अपार्टमेंट इमारत में बम विस्फोट हुआ था. जिसमें 118 लोग मारे गए. यह हमला अपार्टमेंट इमारतों पर हुए पांच हमलों में से एक था जिसमें मॉस्को और दक्षिणी रूस में दो हफ्तों के दौरान कुल 293 लोग मारे गए थे. मॉस्को मुख्य रूप से मुस्लिम उत्तरी काकेशस गणराज्य चेचन्या के अलगाववादी “आतंकवादियों” पर हमलों का आरोप लगाता है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चेचन्या में अलगाववादी विद्रोह को कुचलने के लिए जवाबी अभियान शुरू करने को सही मानते हैं और इसके लिए कई हमले भी किए है.

थिएटर बंधक संकट 2002

23 अक्टूबर 2002 को 21 पुरुष और 19 महिला चेचन विद्रोहियों के एक समूह ने एक संगीत कार्यक्रम के दौरान मॉस्को के डबरोव्का थिएटर पर धावा बोल दिया था. थिएटर में 800 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. सुरक्षा बलों के साथ उनका गतिरोध दो दिन और तीन रात तक चलता रहा. यह खत्म तब हुआ जब सुरक्षा बलों ने हमलावरों पर काबू पाने के लिए थिएटर में गैस छोड़ना शुरू किया. कुल 130 बंधक मारे गए. बताया जाता है कि अधिकांश की मौत गैस से दम घुटने से हुई थी.

रॉक कॉन्सर्ट हमला 2003

5 जुलाई 2003 को दो महिला आत्मघाती हमलावरों ने मॉस्को के पास तुशिनो हवाई क्षेत्र में एक रॉक कॉन्सर्ट के दौरान खुद को उड़ा लिया. जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई और लगभग 50 अन्य घायल हो गए. रूस की तरफ से चेचन अलगाववादियों के रूप में इन महिलाओं की पहचान की गई थी. इस कॉन्सर्ट में रूस के कुछ टॉप बैंडों को सुनने के लिए लगभग 20,000 लोग आए थे.

मेट्रो बम विस्फोट 2004 और 2010

6 फरवरी, 2004 को एक चेचन समूह ने सुबह के समय खचाखच भरे मॉस्को मेट्रो में बम विस्फोट किया, जिसमें 41 लोग मारे गए. वहीं 29 मार्च 2010 को दो अन्य महिला आत्मघाती हमलावरों ने मॉस्को मेट्रो में खुद को उड़ा लिया. हमलों में चालीस लोग मारे गए थे. हमलावरों ने एफएसबी खुफिया सेवाओं के मुख्यालय के बगल में लुब्यंका स्टेशन को निशाना बनाया था. दोनों हमलावर दागेस्तान के अस्थिर उत्तरी काकेशस क्षेत्र से थे.

हवाई अड्डे पर हमला 2011

24 जनवरी, 2011 को मॉस्को डोमोडेडोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आगमन हॉल में एक आत्मघाती हमलावर ने हमला किया, जिसमें 37 लोग मारे गए थे. काकेशस अमीरात समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली थी.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker