छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

तीजा-पोरा : छत्तीसगढ़ में 70 लाख महिलाओं को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये

रायपुर। हरेली के बाद अब तीजा-पोरा के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास को सजाया गया है। तीजा-पोरा तिहार से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में खास आयोजन किया है।

सुबह 11 बजे इस कार्यक्रम में 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त की एक-एक हजार रुपये राशि जारी की जाएगी। सरकार इसे तीजा-पोरा तिहार का उपहार बता रही है है।

मुख्यमंत्री साय का कहना है कि तीजा का त्योहार वैसे तो छह सितंबर को है, लेकिन हम पहले ही महिलाओं को राशि जारी कर देंगे। साय ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि इस तीजा पर छत्तीसगढ़ की हर महिला के चेहरे पर मुस्कान और हृदय में गर्व का अहसास है, क्योंकि हमारी सरकार हर कदम उनके साथ है।

मुख्यमंत्री ने पोला तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी है। साय ने कहा है कि पोला तिहार किसानों का खेती किसानी से जुड़ा सबसे बड़ा त्योहार है।

यह हमारे जीवन में खेती-किसानी और पशुधन का महत्व बताता है। इस दिन घरों में उत्साह से बैल और जाता-पोरा की पूजा कर अच्छी फसल और घर को धन-धान्य से परिपूर्ण होनेे के लिए प्रार्थना की जाती है।

आकर्षक हुआ सीएम हाउस

मुख्यमंत्री निवास तीजा-पोरा के पारंपरिक गौरव की झांकी तरह सज गया है। इसे मिट्टी के खूबसूरत नंदिया बइला और रंगीन खिलौनों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पत्नी कौशल्या साय सजावट के साथ-साथ परंपरागत छत्तीसगढ़िया व्यंजनों के साथ ठेठरी-खुरमी बनाने की तैयारी भी की हैं।

मुख्यमंत्री निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई हैं। इस मौके पर नांदिया-बैला की पूजा की जाएगी। तीजा महोत्सव का आयोजन होगा।

तीजा-पोरा त्यौहार के लिए कार्यक्रम में बहनों को आमंत्रित किया गया है।

इस तरह महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री निवास एक दिन के लिए मायका बन जाएगा। कार्यक्रम में विशेष रूप से महतारी वंदन योजना से लाभान्वित महिलाएं, महिला स्वसहायता समूहों की महिलाएं और मितानिनों सहित लगभग तीन हज़ार महिलाओं को आमंत्रित किया गया है।अवसर पर प्रतिभागी महिलाओं को राष्ट्रीय पोषण माह 2024 अंतर्गत शपथ पत्र का वाचन भी कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker