छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG News: खेल विभाग में रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती

रायपुर। खेल विभाग में रिक्त पदों पर जल्द भर्ती होगी। साथ ही छत्तीसगढ़ क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री युवा रत्न पुरस्कार का क्रियान्वयन इसी सत्र से होगा। राज्य के खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए है। खेल मंत्री ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में विभाग की गतिविधियों, उपलब्धियों और आगामी प्रस्तावित क्रियाकलापों का प्रस्तुतिकरण किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि उत्कृष्ट खिलाड़ी अलंकरण के शेष वर्षों के पुरस्कारों की घोषणा शीघ्र होगी। केंद्र शासन के खेलो इंडिया के तहत प्राप्त वर्तमान बजट के साथ-साथ नवीन जिलों एवं नवीन खेलों के विकास के लिए प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया चल रही है। खेल मंत्री वर्मा ने कहा कि राज्य के मौजूदा खेल अंधोसंरचनाओं के रख-रखाव और विस्तार पर कार्ययोजना बनाई जाए।

मुख्यमंत्री युवा रत्न पुरस्कार की सुदृढ़ एवं पारदर्शी योजना को क्रियान्वित करने के निर्देश

उन्होंने खेल गतिविधियों और युवाओं में रचनात्मक क्रियाकलापों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच वर्ष की सुदृढ़ कार्ययोजना तैयार करने तथा छत्तीसगढ़ क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री युवा रत्न पुरस्कार की सुदृढ़ एवं पारदर्शी योजना पर इस सत्र से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्थापित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान से संबद्धता प्राप्त कर प्रदेश में भी इकाई महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए केंद्र स्तर पर प्रयास किया जाएगा। प्रदेश के सर्वाधिक लोकप्रिय व परंपरागत खेलों के संरक्षण, प्रोत्साहन और सुविधाओं के लिए पृथक से कार्य योजना तैयार की जाएगी।
उन्होंने राज्य के मान्यता प्राप्त खेल संगठनों, युवा संगठनों, खिलाड़ी, युवाओं को सुविधा, प्रशिक्षण और आर्थिक सहयोग के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के लिए बजट की कमी बाधा नहीं होगी। बैठक में विभागीय सचिव हिमशिखर गुप्ता, संयुक्त सचिव तारण प्रकाश सिन्हा, संचालक तनुजा सलाम आदि मौजूद थे।

जांच प्रकरणों का करें त्वरित निदान

खेल मंत्री ने विभाग के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया को तेज कर शीघ्र रिक्तियों को भरने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया तक तदर्थ रूप से संविदा नियुक्तियां, विशेषकर कोच के लिए विचार किया जाए। इसी तरह विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों की पदोन्नतियों, वेतनवृद्धि, समयमान वेतनमान, जांच प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। उन्होंने विभागीय वेबसाइट को अद्यतन करते हुए उपयोग योग्य बनाने के लिए निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker