विदेश
Trending

उत्तर कोरिया ने किया बेहद घातक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

सियोल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का मिसाइल प्रेम जगजाहिर है। उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण करता रहता है। इस बीच नॉर्थ कोरिया की तरफ से ऐसी मिसाइल का टेस्ट किया गया है जिससे दुनियाभर के कई देशों की टेंशन बढ़ गई है। उत्तर कोरिया की ओर से मंगलवार को कहा गया है कि उसने विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह मिसाइल बेहद घातक और तबाही मचाने में सक्षम है।

इस वजह से किया गया मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया अमेरिका की अगुवाई वाले खतरों से निपटने के लिए अपने हथियारों को लगातार उन्नत बनाने पर जोर दे रहा है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने इस हथियार को ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5’ बताया जो 4.5 टन का विशाल वॉरहेड ले जाने में सक्षम है। उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया था।

उत्तर कोरिया फिर करेगा परीक्षण

केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नई मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गईं और वो कहां गिरीं। केसीएनए ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रशासन के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया 250 किलोमीटर की मध्यम दूरी को ध्यान में रखते हुए जुलाई में मिसाइल का फिर परीक्षण करेगा। यह प्रक्षेपण ऐसे समय किया गया है जब दो दिन पहले दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का क्षेत्र में त्रिपक्षीय अभ्यास ‘फ्रीडम एज’ समाप्त हुआ था।

बनी हुई है तनाव की स्थिति

बता दें कि, दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिण पश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तरपूर्वी दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइलें छोड़ीं। उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। उसका कहना है कि उत्तर कोरिया की हरकतों से करियाई प्रायद्वीप पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker