देशब्रेकिंग न्यूज़
Trending

BCCI को देने जा रहा बड़ा झटका, तंबाकू विज्ञापनों पर चलेगी कैंची

नई दिल्ली। क्रिकेट मैच के दौरान अक्सर आपने या तो टीवी में या फिर मैदान पर लगे होर्डिंग तक कई तरह के विज्ञापन का प्रचार होते हुए देखा होगा। इन्हीं विज्ञापनों से भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई की कमाई में बड़ा मुनाफा होता है। लेकिन अब हेल्थ मिनिस्ट्री बीसीसीआई की कमाई को तगड़ा झटका देने जा रही है। दरअसल, हेल्थ मिनिस्ट्री मैच के दौरान दिखाए जाने वाले तंबाकू और गुटखों के ऐड्स को बंद कराने के मूड में है। जिसे लेकेर मिनिस्ट्री जल्द ही बीसीसीआई से बात कर सकती है।

बता दें कि, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन वाइटल स्ट्रैटेजीज द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया था कि 2023 में धूम्ररहित तम्बाकू ब्रांडों के सभी सरोगेट विज्ञापनों में से 41.3 प्रतिशत क्रिकेट वर्ल्ड कप के अंतिम 17 मैचों के दौरान प्रदर्शित किए गए थे। ये अध्ययन मई में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

 

हेल्थ मिनिस्ट्री खासकर उन विज्ञापनों को बंद कराने के मूड में है जिसमें बॉलीवुड हस्तियां और पूर्व क्रिकेटर धूम्ररहित तम्बाकू उत्पाद निर्माताओं द्वारा निर्मित इलायची माउथ फ्रेशनर का प्रचार करते हैं।

 

इंटरनेशनल मैचों के अलावा आईपीएल मैचों के दौरान कई क्रिकेट मैदानों पर धूम्ररहित तम्बाकू उत्पादों के विज्ञापन प्रदर्शित किए जाते हैं, जिनमें गुटखा- पान मसाला और चबाने वाले तम्बाकू का मिश्रण भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker