अन्यब्रेकिंग न्यूज़
Trending

बारिश के मौसम में भी चेहरा रहेगा चमकदार, अपनाएं ये खास टिप्स

बारिश का मौसम यूं तो हमें बहुत सुहाना लगता है. यह हमें चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है. लेकिन इसी के साथ ही ये कई स्किन प्रॉब्लम्स भी लाता है. दरअसल बारिश के मौसम में वातावरण में नमी के कारण त्वचा में चिपचिपाहट, पिंपल्स और रैशेज जैसी कई समस्याएं होने लगती है जिससे त्वचा डल हो जाती है. इसलिए बारिश के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

बारिश के मौसम में स्किन संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए एक्सपर्ट्स ने कुछ टिप्स दिए हैं जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे की चमक बरकरार रख सकते हैं.

क्लींजिंग जरूर करें
मानसून के मौसम में नमी के कारण चेहरा चिपचिपा हो जाता है. चेहरे से अतिरिक्त तेल और गंदगी हटाने के लिए दिन में दो बार फेस वॉश करना न भूलें. हो सके तो कोई अच्छे क्लींजर से चेहरे की सफाई करें. रात को सोने से पहले फेस वॉश करना न भूलें.

टोनर लगाना न भूलें
बारिश के मौसम में एक्ने और पिंपल से बचने के लिए टोनर का उपयोग करें. टोनर हमारे स्किन का PH बैलेंस बनाए रखता है और ओपन पोर्स को कम करता है.

मॉइश्चराइजर है जरूरी
बरसात के मौसम में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. इस मौसम में ऐसा मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए जो स्किन को ऑयली बनाए बिना हाइड्रेट रखें. इसके लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर चुन सकते हैं.
सनस्क्रीन लगाना न भूलें
कुछ लोगों को लगता है कि मानसून में सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है. लेकिन मौसम कोई भी हो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. सनस्क्रीन एक तरह से प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है. इस मौसम में यह चेहरे को संक्रमण और यूवी किरणों से बचाता है.

एक्सफोलिएट करें
बरसात के मौसम में डेड स्किन को हटाने और पोर्स को ओपन करने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है. हमें सप्ताह में एक से दो बार एक्सफोलिएट (स्क्रब) करना चाहिए.

खुद को हाइड्रेट रखें
मानसून के दौरान कई लोग पानी पीना कम कर देते हैं. हमें ऐसा करने से बचना चाहिए. इस मौसस में हमें पसीना अधिक आता है. इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. यह हमारी स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन में चमक बनी रहती है.

हेल्दी डाइट लें
एक हेल्दी डाइट न केवल हमारे हेल्थ के लिए बल्कि एक अच्छी स्किन के लिए भी जरूरी है. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker