छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

छत्‍तीसगढ़ में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते एक सप्ताह से सुस्त पड़ा सिस्टम फिर से सक्रिय हो रहा है। जिसके असर से प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश व एक दो स्थानों पर वज्रपात व भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बतादें कि बीते एक सप्ताह से राजधानी समेत प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कमजोर हुई जिसके असर से बुधवार को रायपुर में दिन का पारा 34 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे गर्म जिला डोंगरगढ़ रहा। यहां 34.3 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अभी जो सिस्टम सक्रिय हुआ है उसका असर एक सप्ताह तक रह सकता है। आने सप्ताह में रुक-रुक का बारिश होती रहेगी।

वर्षा के मुख्य आंकड़े

कटघोरा, रामानुजनगर, केल्हारी-50, प्रतापपुर, धरमजयगढ़-40, कुनकुरी, मुकडेगा, बगीचा, अंबिकापुर-30, कांसाबेल, कुसमी, पटना, बरपाली, तपकरा, बैकुंठपुर, शंकरगढ़, मनेन्द्रगढ़, पत्थलगांव-20, घरघोड़ा, दुलदुला, लुंड्रा, सारंगढ़, कुकदुर, कापू, सोनहत -10 मिलीमीटर वर्षा हुई

एक साथ चार सिस्टम सक्रिय

– पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के पास एक चक्रवात समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है, जिसके अगले 2 दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर में दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

– दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवात समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है।

– एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बना हुआ है, जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर पर स्थित है।

– औसत समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका सौराष्ट्र व कच्छ के ऊपर स्थित पर गहरे अवदाब क्षेत्र के केंद्र, उदयपुर, शिवपुरी, चुर्क, डाल्टनगंज, दीघा से होकर गुजर रही है़ फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य तक जा रही है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker