छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देकर आगे बढ़ाने का कार्य करते हैं शिक्षक : अरुण साव

रायपुर । उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने गुरुवार को मुंगेली जिले के लोरमी में नगर पालिका द्वारा किए जाने वाले चार करोड़ 70 लाख रुपए लागत के 80 से अधिक कार्यों का भूमिपूजन किया।

अधोसंरचना मद से किए जाने वाले इन कार्यों में शहर के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड, आरसीसी नाली व कव्हर निर्माण तथा इंटर-लॉकिंग कांक्रीट ब्लॉक कार्य शामिल हैं। उन्होंने लोरमी के कबीर भवन में आयोजित कार्यक्रम में शहर को साफ-सुथरा बनाने 14वें और 15वें वित्त आयोग के तहत वाहन एवं अन्य सामाग्रियां भी प्रदान की। इनमें पांच ई-रिक्शा, ट्रेक्टर ट्राली व इंजन, जेसीबी, मिनी टिप्पर, व्हील बैरो इत्यादि शामिल हैं।

उप मुख्यमंत्री साव कबीर भवन में आयोजित शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम में कबीर भवन की मरम्मत और सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। साव ने आज शिक्षक दिवस पर आयोजित शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह में 293 विद्यार्थियों, खिलाड़ियों और सेवारत शिक्षकों के साथ ही सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी सम्मानित किया।

उन्होंने शासकीय व अशासकीय हाईस्कूलों, राज्यपाल द्वारा सम्मानित स्काउट-गाइड तथा शिक्षकों, राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय खिलाड़यों को श्रीरामचरित मानस और स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित पुस्तकों के साथ ही स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। साव ने बच्चों की रंगारंग प्रस्तुति पर पांच हजार रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की।

उप मुख्यमंत्री साव ने शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह में आदर्श शिक्षक एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर नमन किया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी प्राचीन परंपरा में गुरूजनों का बड़ा सम्मान रहा है और उन्हें सर्वोपरि स्थान पर रखा गया है। माता-पिता के बाद शिक्षक ही बच्चों को अच्छे संस्कार और अच्छी शिक्षा देकर आगे बढ़ाने का काम करते हैं। मैं सभी गुरूजनों को प्रणाम कर उनका अभिनंदन करता हूं।

उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शिक्षकों से आग्रह किया कि पौराणिक काल से समाज में शिक्षकों का जो मान-सम्मान और गौरव रहा है, उसे और आगे बढ़ाने का काम करें।

उन्होंने विद्यार्थियों को अपने उज्जवल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करने और आगे बढ़कर देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। लोरमी नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती अंकिता रवि शुक्ला और मुंगेली जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और नागरिक कार्यक्रम में मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker