देशब्रेकिंग न्यूज़विदेश
Trending

रतन टाटा को भारत रत्न देने की मांग, महाराष्ट्र कैबिनेट में पास हुआ प्रस्ताव

मुंबई । महान उद्योगपति पद्म विभूषण रतन टाटा का 9 अक्टूबर, बुधवार को देहांत हो गया। आज पूरे देश रतन टाटा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दे रहा है। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने रतन टाटा को भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मांग की है।

रतन टाटा के देहांत के बाद गुरुवार को मुंबई में हुई एकनाथ शिंदे सरकार की कैबिनेट में यह प्रस्ताव पास हुआ। अब यह प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। इस बीच, रतन टाटा का पार्थिव शरीर मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित एनसीपीए मैदान में रखा गया है।

यहां प्रमुख हस्तियां पहुंचकर रतन टाटा को अंतिम विदाई दे रहे हैं। शाम 4 बजे बाद वर्ली में अंतिम संस्कार किया जाएगा। अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुंबई पहुंच रहे हैं।

रतन टाटा के देहांत पर संवेदनाएं प्रकट करने में भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं। मुकेश अंबानी ने रतन टाटा को अपना प्यारा दोस्त बताया। वहीं, सुधा मूर्ति की नजर में रतन टाटा जैसा दूसरा शख्स मिलना मुश्किल है।

साल 2000 में मिला था पद्मविभूषण

रतन टाटा को भारत सरकार ने साल 2000 में पद्मभूषण से सम्मानित किया था। इसके बाद साल 2008 में उन्हें दूसरे सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से नवाजा गया था। इसके अलावा रतन टाटा को महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 2023 में उद्योग रत्न का सम्मान दिया गया था।

दो दिन पहले बताया था- मैं पूरी तरह स्वस्थ्य हूं

दो दिन पहले खबर आई थी कि रतन टाटा को आईसीयू में भर्ती करवाया गया है। तब कहा गया था कि उनका ब्लड प्रेशर अचानक कम हो गया है। हालांकि यह खबर आने के चंद मिनट बाद ही रतन टाटा ने एक्स पर लिखा था कि आईसीयू में भर्ती किए जाने की बात गलत है। मैं रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल आया था और पूरी तरह ठीक हूं।

पाकिस्तान की कुल अर्थव्यवस्था से बड़ा टाटा समूह

बता दें, टाटा समूह का बाजार पूंजीकरण $400 बिलियन से अधिक है, जो 2024 के अंत तक पाकिस्तान की अनुमानित जीडीपी $347 बिलियन से ज्यादा है। टाटा समूह में 100 से अधिक कंपनियां शामिल हैं, जो नमक से लेकर एयरलाइंस तक के उद्योगों को नियंत्रित करता है। विभिन्न एक्सचेंजों पर टाटा समूह के 26 लिस्टेड कॉर्पोरेट स्टॉक हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker