ब्रेकिंग न्यूज़

एनएसओ द्वारा समय उपयोग सर्वेक्षण पर राज्‍यस्‍तरीय आंतरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर । राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ), क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर द्वारा समय उपयोग सर्वेक्षण पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए 02 एवं 03 जनवरी, 2024 को दो दिवसीय राज्‍यस्‍तरीय आंतरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, भक्‍त माता कर्मा परिसर, न्‍यू राजेन्‍द्र नगर, रायपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय भवन के सभा कक्षा में किया जा रहा है । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में छत्‍तीसगढ़ दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर एवं रायपुर स्थित सभी क्षेत्रीय एवं उपक्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हो रहे हैं । प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर के उपमहानिदेशक रोशन लाल साहू द्वारा दीप प्रज्‍जवलन कर किया गया ।

प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए रोशन लाल साहू, उपमहानिदेशक ने कहा कि समय उपयोग सर्वेक्षण का उद्देश्‍य देश में वैतनिक और अवैतनिक गतिविधियों में पुरुषों और महिलाओं की भागीदारी का आंकलन करना है । उन्‍होंने बताया कि इस सर्वेक्षण में सर्वेक्षित परिवारों के सदस्‍यों द्वारा की जा रही वैतनिक गतिविधियों के साथ-साथ अवैतनिक गतिविधियों, अवैतनिक स्‍वयंसेवी कार्यों, अवैतनिक घरेलू सेवा उत्‍पादक गतिविधियों में बिताए गए समय के बारे में भी जानकारी हासिल की जाएगी । साहू ने कहा कि परिवार के सदस्‍यों द्वारा सीखने एवं सामाजिक गतिविधियों पर व्‍यतीत समय की जानकारी भी एकत्रित की जाएगी । साथ ही चयनित परिवार के सदस्‍यों द्वारा स्‍व-देखभाल की गतिविधियों पर व्‍यतीत समय की जानकारी भी प्राप्‍त की जाएगी । वर्तमान में लिंग सांख्यिकी के विभिन्‍न पहलुओं का मापन करने में समय उपयोग सर्वेक्षण की उपयोगिता के कारण नीति निर्माताओं और अन्‍य डाटा उपयोगकर्ताओं द्वारा इस सर्वेक्षण को बहुत महत्‍व दिया जा रहा है ।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में  आशुतोष अवस्‍थी, उपनिदेशक,  सी.पी.एस. मरकाम, सहायक निदेशक, यासीन अली, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी, श्री आर.के.श्रीवास्‍तव, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी, ओ.पी.साहू, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी, आर.एन.सोनी, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी, विजय कुमार राखोण्‍डे, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी एवं रौशन कुमार, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी ने प्रशिक्षण प्रदान किया । इस अवसर पर अलोक सिंह, प्रभारी, अंबिकापुर एवं दुर्गा बारला, वरिष्‍ठ सांख्यिकी अधिकारी, बिलासपुर भी उपस्थित थे।

इस सर्वेक्षण में देश के शहरी एवं ग्रामीण प्रतिदर्शों में एक अखिल भारतीय सर्वेक्षण किया जाएगा । छत्‍तीसगढ़ में भी चयनित शहरी एवं ग्रामीण प्रतिदर्शों का सर्वेक्षण किया जाएगा । इस सर्वेक्षण के अंतर्गत चयनित परिवारों के 06 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्‍येक सदस्‍य से समय के उपयोग के संबंध में यह जानकारी एकत्र की जाएगी कि उनके द्वारा विभिन्‍न गतिविधियों पर कितना समय व्‍यतीत किया जाता है । इस सर्वेक्षण द्वारा मानव गतिविधियों यथा वैतनिक, अवैतनिक या अन्‍य गतिविधियों के विभिन्‍न पहलुओं पर व्‍यतीत किए गए समय को विस्‍तारपूर्वक दर्शाया जाएगा । उल्‍लेखनीय है कि राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय द्वारा पहला समय उपयोग सर्वेक्षण जनवरी 2019 से दिसंबर 2019 के मध्‍य संचालित किया गया था । वर्ष 1950 में भारत सरकार द्वारा स्‍थापित राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एन.एस.ओ.) वैज्ञानिक प्रतिचयन पद्धतियों द्वारा विभिन्‍न समाजार्थिक विषयों पर सर्वेक्षण करता है । राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय के सुयोग्‍य तथा प्रशिक्षित अधिकारीगण इन सर्वेक्षणों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई अनुसूचियों एवं प्रश्‍नावलियों के माध्यम से आंकड़े एकत्र करते हैं । इसी क्रम में राष्‍ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एन.एस.ओ.) द्वारा समय उपयोग सर्वेक्षण 01 जनवरी 2024 से प्रारंभ होकर 31 दिसंबर 2024 तक CAPI सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से किया जा रहा है ।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker