ब्रेकिंग न्यूज़

सेना में नारी शक्ति की बढ़ेगी हिस्सेदारी, UP में खुला पहला गर्ल्स सैनिक स्कूल

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1 जनवरी को वृन्दावन में देश के पहले पूर्ण-गर्ल स्कूल का उद्घाटन किया, और इसे सशस्त्र बलों में सेवा करने और राष्ट्र की सुरक्षा करने की इच्छुक युवा महिलाओं के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश बताया। संविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल के उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 870 छात्रों की संख्या के साथ, इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों, निजी संगठनों और राज्य सरकार के स्कूलों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की पहल के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है।
आधिकारिक बयान के अनुसार, अब तक 42 स्कूल स्थापित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, 33 सैनिक स्कूल पहले से ही पिछले पैटर्न के तहत संचालित हो रहे हैं। 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के दृष्टिकोण के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित बेहतर कैरियर के अवसर प्रदान करना है। यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिकों के रूप में परिष्कृत करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ हाथ से काम करने की भी अनुमति देता है। देश के पहले पूर्ण बालिका सैनिक स्कूल में कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई होगी। इस स्कूल में सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई भी होगी। समविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल में हर साल 120 छात्राएं पढ़ेंगी।
उद्घाटन समारोह के दौरान, रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने संविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल को उन लड़कियों के लिए प्रकाश की किरण बताया जो सशस्त्र बलों में शामिल होने और मातृभूमि की सेवा करने की इच्छा रखती हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार ने महिलाओं को सशस्त्र बलों में उनका उचित स्थान दिया है, जो वर्षों से उपेक्षित थी। उन्हें अपने पुरुष समकक्षों की तरह ही राष्ट्र की रक्षा करने का अधिकार है। महिला सशक्तिकरण के इतिहास में वह स्वर्णिम क्षण था जब हमने सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश को मंजूरी दी। आज हमारी महिलाएं लड़ाकू विमान तो उड़ा ही रही हैं, सीमाओं की सुरक्षा भी कर रही हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker