अन्य
Trending

Vedanta Aluminum : वेदांता एल्यूमिनियम इंटरनेशनल एल्यूमिनियम इंस्टीट्यूट में शामिल

वेदांता एल्यूमिनियम दुनिया के सबसे बड़े 10 एल्यूमिनियम उत्पादकों में शुमार  

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमिनियम उत्पादकों में शामिल वेदांता एल्यूमिनियम इंटरनेशनल एल्यूमिनियम इंस्टीट्यूट (IAI) में नया सदस्य बन गया है। यह कंपनी भारत में एल्यूमिनियम की सबसे बड़ी उत्पादक है। इंटरनेशनल एल्यूमिनियम इंस्टीट्यूट एकमात्र संगठन है जो वैश्विक प्राइमरी एल्यूमिनियम उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है। वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने 22.9 लाख टन एल्यूमिनियम का उत्पादन किया जो देश के कुल एल्यूमिनियम उत्पादन का तकरीबन 60 प्रतिशत है। इस उत्पादन के साथ कंपनी दुनिया की 10 सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादकों में शामिल हो गई है। एल्यूमिनियम को ’भविष्य की धातु’ कहा जाता है। यह धातु ऊर्जा के मामले में परिवर्तन हेतु सहायक होने के साथ ही महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकियों और सस्टेनेबल अनुप्रयोगों में योगदान कर रही है।

वेदांता एल्यूमिनियम दुनिया भर के बाजारों में प्रचालन करती है और 60 से अधिक देशों में इसके ग्राहक हैं। इनके उत्पादों का प्रयोग ऑटोमोटिव, बिल्डिंग एवं कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रिकल्स, कंज्यूमर गुड्स व पैकेजिंग तथा नए उभरते क्षेत्र जैसे इलेक्ट्रिक वाहन, नवीकरणीय, हाईटेक मैन्युफैक्चरिंग, एयरोस्पेस व रक्षा आदि उद्योगों में होता है।

इस सदस्यता पर वेदांता एल्यूमिनियम के सीईओ जॉन स्लेवन ने कहा, ’’इंटरनेशनल एल्यूमिनियम इंस्टीट्यूट में शामिल होकर हम बहुत रोमांचित हैं। हम एल्यूमिनियम उद्योग के भीतर सस्टेनेबिलिटी को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस सदस्यता से हमारा संकल्प अधिक पुख्ता हुआ है। इस प्रयास में हम नवप्रवर्तन एवं नई प्रौद्योगिकी के प्रयोग पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं जिससे प्रचालन वृद्धि की जा सके। बतौर सदस्य हम संपूर्ण एल्यूमिनियम वैल्यू चेन के ज्यादा सतत भविष्य को बढ़ावा देने एवं उसमें योगदान हेतु आई.ए.आई. व अन्य इंडस्ट्री लीडर के साथ मिलकर काम करेंगे। हम इस भागीदारी से उत्साहित हैं और मिलजुल कर अर्थपूर्ण प्रभाव कायम करने के लिए प्रयास करेंगे।’’

आई.ए.आई. के महासचिव माइल्स प्रौसर ने कहा, ’’वेदांता आई.ए.आई. के मूल्यों एवं लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करती है जो कि सुरक्षित, न्यायसंगत एवं सस्टेनेबल वैश्विक एल्यूमिनियम उद्योग की दिशा में चलते हैं। अपने इंस्टीट्यूट के सदस्य के तौर पर वेदांता एल्यूमिनियम का स्वागत करते हुए हम बेहद खुश हैं। दुनिया के शीर्ष एल्यूमिनियम उत्पादकों में से एक होने के नाते वेदांता एल्यूमिनियम की सदस्यता आई.ए.आई की वैश्विक आवाज़ को मजबूत करेगी और इससे सस्टेनेबल एल्यूमिनियम उद्योग के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।’’

आई.ए.आई का लक्ष्य है एल्यूमिनियम उद्योग की गतिविधियों के बारे में व्यापक समझ को प्रचारित करना, जिम्मेदार उत्पादन को प्रोत्साहित करना तथा दुनिया को बताना कि सस्टेनेबल ऐप्लीकेशंस में एल्यूमिनियम के इस्तेमाल से क्या लाभ हासिल हो सकते हैं। सन् 1972 में स्थापित इस संगठन के वर्तमान सदस्यों में दुनिया की अग्रणी बॉक्साइट, एल्यूमिना और एल्यूमिनियम कंपनियां शामिल हैं।

वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्यूमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 23 में 22.9 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्यूमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी है, इन उत्पादों का प्रयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्यूमिनियम को एल्यूमिनियम उद्योग में डाउ जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) 2022 में दूसरी वैश्विक रैंकिंग मिली है, जो इसकी सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्रक्रियाओं का प्रमाण है। देश भर में अपने विश्वस्तरीय एल्यूमिनियम स्मेल्टर्स, एल्यूमिना रिफाइनरी और पावर प्लांट्स के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्यूमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ’भविष्य की धातु’ के रूप में पेश करने के अपने मिशन को पूरा करती है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker