खेल

RAPE CASE:दुष्कर्म के मामले में नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने को आठ साल की जेल

काठमांडू । नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स टीम से आईपीएल खेल चुके संदीप लामिछाने को दुष्कर्म मामले में आठ साल की जेल की सजा सुनाई गई है। यह फैसला नेपाल कोर्ट ने बुधवार को दिया। शिशिर राज ढकाल की पीठ ने आज सुनवाई के बाद मुआवजे और जुर्माने के साथ आठ साल की कैद का फैसला सुनाया। इसकी पुष्टि अदालत के अधिकारी रामू शर्मा ने की है। इससे पहले 29 दिसंबर को लामिछाने पर दुष्कर्म के आरोप सिद्ध हो गए थे। हालांकि, अदालत ने यह भी साफ किया था कि दुष्कर्म की वारदात के समय पीडि़ता नाबालिग नहीं थी। वह फिलहाल जमानत पर बाहर थे। 12 जनवरी को पाटन हाई कोर्ट ने उन्हें रिहा करने का आदेश दिया था। लामिछाने की समीक्षा याचिका का जवाब देते हुए, न्यायाधीश ध्रुव राज नंदा और रमेश दहल की संयुक्त पीठ ने उन्हें शर्तों के साथ 20 लाख नेपाली रुपये के जमानत बांड पर रिहा करने का आदेश दिया था। काठमांडू जिला न्यायालय ने चार नवंबर, 2022 को हिरासत की सुनवाई के बाद लामिछाने को सुंधरा स्थित केंद्रीय जेल भेजने का आदेश पारित किया था। लामिछाने ने आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। काठमांडू जिला अटॉर्नी कार्यालय ने 21 अगस्त को 17 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाते हुए लामिछाने के खिलाफ मामला दर्ज किया। उन पर आपराधिक संहिता 2074 की धारा 219 के तहत आरोप लगाया गया था।
लड़की ने छह सितंबर को मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्कल, गौशाला में 22 वर्षीय क्रिकेटर के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उस समय लामिछाने कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो में थे। नेपाल पुलिस ने उन्हें पिछले साल छह अक्तूबर को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। आरोप पत्र के माध्यम से, जिला अटॉर्नी ने पीडि़ता की कथित शारीरिक और मानसिक यातना के लिए लामिछाने से मुआवजे की मांग की थी। आरोप पत्र दाखिल होने के बाद लामिछाने का बैंक खाता और संपत्ति जब्त कर ली गई थी।
पीडि़ता का आरोप था कि लामिछाने ने 2022 में उन्हें 21 अगस्त को काठमांडू और भक्तपुर के विभिन्न स्थानों पर घुमाया। इसके बाद काठमांडू के सिनामंगल के एक होटल में ले जाकर दुष्कर्म किया। इस शिकायत के बाद लामिछाने को नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान पद से निलंबित कर दिया गया था। संदीप एक लेग स्पिनर हैं। 2016 अंडर-19 वल्र्ड कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। तब उस टूर्नामेंट में नेपाल की टीम आठवें स्थान पर रही थी। इसके बाद 2018 में उन्हें आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट मिला। दिल्ली कैपिटल्स ने संदीप को नीलामी में खरीदा था। वह आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर बने थे। दिल्ली ने संदीप को उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। संदीप तब नेपाल क्रिकेट के पोस्टर ब्वॉय बन चुके थे।
संदीप लामिछाने का प्रदर्शन
संदीप इसके अलावा बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। वह दुनियाभर की लीगों का अहम हिस्सा हैं। संदीप ने अब तक नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी-20 खेले हैं। 51 वनडे में उनके नाम 112 विकेट और 52 टी-20 इंटरनेशनल में 98 विकेट हैं। इसके अलावा संदीप ने आईपीएल में नौ मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं। ओवरऑल संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 144 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 206 विकेट चटकाए हैं। फस्र्ट क्लास क्रिकेट में संदीप के नाम तीन विकेट और लिस्ट-ए में उनके नाम 158 विकेट हैं। वनडे में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नौ रन देकर पांच विकेट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker