देश

दिल्ली के अलीपुर में हुए अग्निकांड में अब तक 11 लोगों की मौत

दिल्ली:-  दिल्ली का अलीपुर इलाका… 16 फरवरी की शाम को साढ़े पांच बजे यहां दयालपुर अलीपुर के H-ब्लॉक में स्थित एक पेंट फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ. फिर उसके बाद वहां आग लग गई. आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते उसकी चपेट में आस-पास की 8 दुकानें भी आ गईं. इनमें एक केमिकल गोदाम और नशा मुक्ति केंद्र भी शामिल था. आग को देखते ही इलाके में अफरा-तफरी मच गई. लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. तभी पुलिस और दमकल विभाग को आगजनी की सूचना दी गई.

मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की 22 गाड़ियां आग बुझाने के लिए पहुंचीं. बचावकर्मियों को पेंट फैक्ट्री से पहले तीन लोग अधजली हालत में मिले. उन्हें फौरन इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल भिजवाया गया. लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उधर, पुलिस को फिर फैक्ट्री के अंदर से चार शव मिले. सर्च ऑपरेशन के दौरान कई घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया. इस घटना में अब तक कुल 11 लोगों की झुलसकर मौत हो चुकी है. जबकि, 4 लोग घायल हुआ हैं. जिनका राजा हरीश चंद्र अस्पताल में इलाज चल रहा है. हालांकि, अभी मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है. फैक्ट्री में काम करने वाले कई वर्कर्स का अभी भी कुछ पता नहीं लग पाया है. इस पेंट फैक्ट्री में काम करने वाले अनिल ठाकुर के भाई सुनील ने बताया कि मैं यहां अपने छोटे भाई को तलाशने आया हूं. वो इसी फैक्ट्री में काम करता है. कल से उसका कुछ भी अता-पता नहीं है. शाम साढ़े 5 बजे से ही उसका फोन भी स्विच ऑफ है. वहीं, श्यामू कुमार नाम के एक शख्स ने बताया कि उसका 19 साल का भाई भी फैक्ट्री में काम करता था, जिसका कुछ भी पता नहीं चल रहा है. श्यामू की मानें तो फैक्ट्री में तकरीबन एक दर्जन लोग काम करते थे.

22 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलवाई गईं

दिल्ली अग्निकांड के प्रत्यक्षदर्शी सुमित भारद्वाज का कहना है, “घटना शाम करीब 5:30 बजे हुई. एक विस्फोट की आवाज सुनकर सभी लोग यहां इकट्ठा हो गए. हमने आग बुझाने की बहुत कोशिश की. करीब 7-8 फायर टेंडर यहां पहुंचे और काम शुरू किया. बाद में फिर और भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाना पड़ गया. क्योंकि आग बहुत ही भीषण थी. कुल 22 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

घायलों की पहचान

बता दें, आगजनी की इस घटना में 22 कारें और 5 दुकानें जलकर खाक हो गई है. वहीं, 3 दुकानों को भी आग से नुकसान पहुंचा है. आग किन कारणों से लगी, फिलहाल पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम जांच-पड़ताल में जुटी है. पुलिस की मानें तो अभी तक सभी मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है. इसलिए उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है. जो लोग इस घटना में घायल हुए हैं उनकी पहचान 42 वर्षीय ज्योति, 20 वर्षीय दिव्या, 34 वर्षीय मोहित सोलंकी और कांस्टेबल करमबीर के रूप में हुई है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker