छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

बाइक चलाते समय अब पुलिसकर्मी भी पहनेंगे हेलमेट, नहीं तो होगी कार्रवाई

रायपुर। राजधानी में हेलमेट बिना पहने दोपहिया चलाते और बिना सीट बेल्ट बांधे कार चलाते हुए अगर कोई पुलिस अधिकारी या कर्मचारी पकड़े जाएगे तो उन पर चालानी कार्रवाई के साथ ही विभागीय कार्रवाई भी होगी। लगातार वर्दीवालों के खिलाफ मिल रही शिकायतों के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

दरअसल, यातायात पुलिस आम नागरिकों से ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन तो करा रही लेकिन वर्दीवालों पर सख्ती नहीं बरतती। ऐसे में खुद को आइडिएल बनाने रायपुर कप्तान ने जिला पुलिस बल के लिए फरमान जारी किया है। इसमें साफ निर्देश हैं कि पुलिस के कर्मचारी-अधिकारी ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करें। यदि ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करते कोई भी पाया गया तो चालानी के साथ विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी। एसपी के इस निर्देश के बाद यातायात अमले ने चौक-चौराहों पर अभियान चलाकर वर्दीवालों की धरपकड़ करने की योजना बनाई है।

जिले में अक्सर यह देखा जाता है कि दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाते समय ज्यादातर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी हेलमेट नहीं पहनते और न ही सील बेल्ट बांधते है। चौक-चौराहे पर तैनात यातायात के अधिकारी-कर्मचारी भी वहां से गुजरने वाले ऐसे वर्दीवालों को न रोकते है न टोकते है,वहीं आम दोपहिया सवार अगर हेलमेट नहीं पहना होता है तो उसे तत्काल रोककर चालान थमा दिया जाता है।यातायात अमले की इस एकतरफा कार्रवाई को भांपकर पुलिस कप्तान ने वर्दीवालों से भी हेलमेट पहनकर दोपहिया चलाने और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट-बेल्ट का उपयोग करने की अपील की है।

यातायात डीएसपी गुरजीत सिंह ने बताया कि शहर की सड़कों के साथ रिंग रोड व सर्विस रोड पर खड़े ट्रक,आटो के कारण यातायात बाधित होने की शिकायत पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।अब शहर के भीतर जाम के लिए जिम्मेदार आटो व ई रिक्शा चालकों पर सख्ती से कार्रवाई की तैयारी है।चालान काटने के साथ ही पुलिस थाने में अपराधिक प्रकरण दर्ज भी कराया जायेगा।इसी क्रम में रिंग रोड पर बेतरतीत ढंग से खड़े 14 ट्रकों के साथ नौ आटो रिक्शा को जब्त कर उनके चालकों के खिलाफ धारा 283 के तहत अपराधिक प्रकरण दर्ज कराया गया है।

रेंज आइजी अमरेश मिश्रा ने पिछले दिनों बैठक लेकर राजधानी की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश देते हुए यातायात पुलिस के अधिकारियों को ट्रैफ़िक नियमों की अनदेखी करने वाले आम से लेकर खास लोगों पर सख़्ती बरतने को कहा है। इसी कड़ी में आम नागरिकों से पहले पुलिसकर्मियों से यातायात नियमों के अनुशासन का पालन कराकर आइजी व एसपी यह संदेश देना चाह रहे हैं कि पहले खुद सुधरे फिर दूसरों को सुधारने का काम करें। इससे नागरिकों के बीच पुलिस खुद आदर्श स्थापित कर पाएगी।

खुद को आदर्श स्थापित करे: एसपी

एसपी संतोष सिंह का कहना है कि यह स्थिति क़तई सही नहीं है कि, वर्दी में मौजूद पुलिसकर्मी स्वतः ट्रेफ़िक नियमों का पालन ना करे। हम नागरिकों के बीच अभियान चलाएं, कड़ाई करें उससे पहले यह ज़रूरी है कि हम खुद को आदर्श के रुप में स्थापित करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker