छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

सरकार ने विपक्ष को कोई मौका नहीं दिया

जो राजनीतिक दल चुनाव हार जाता है वह ताक में रहता है कि कब सरकार कोई गलती करे और उसे कहने या कुछ करने का मौका मिले।जब सरकार बने कुछ महीनें ही हुए होते हैं तो यह समय सरकार के लिए अपने वादों को पूरा करने का होता है।वह एक के बाद एक वादे पूरी करती है। उसका पूरा ध्यान चुनाव में जनता के किए वादों को पूरा करने में लगा रहता है। यह सरकार के लिए सबसे अच्छा समय होता है। ऐसा लगता है कि सरकार जनता के लिए काम करने वाला सरकार है।

राज्य में साय सरकार के दो माह पूरे हो गए है। इस दौरान साय सरकार ने जनता के जो भी वादे किए हैं, उसे पूरा करने में जुटी हुई है। कुछ वादे सरकार ने पूरे किए तो कुछ वादे पूरी करने की तैयारी चल रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार ने कांग्रेस को कुछ कहने का करने का कोई मौका नहीं दिया है. सब कुछ साफ सुथरा चल रहा है। सरकार ने दाे माह में किसानों का बकाया बोनस देने का वादा पूरा कर दिया है। इसके बाद किसानों से प्रति एकड़ २१ क्विंटल धान ३१०० रुपए में वादे के अनुसार खरीदी गया है। किसानों से अब तक सबसे ज्यादा १५० लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया है।

किसानों को अंतर का राशि देने के लिए किसान उन्नति योजना बनाई गई है। समर्थन मूल्य के बाद जो अंतर की राशि है, उसकी व्ययवस्था भी कर ली गई है। इस राशि को किसान उन्नति योजना के जरिए किसानों के खाते में अंतरिक किया जाएगा।सबसे लोकप्रिय महतारी वंदन योजना का प्रथम चरण पूरा हो गया है। पहले चरण में राज्य की ७० लाक महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है। आवेदन के बाद इसकी जांच होगी, जांच के बाद सूची जारी की जाएगी तथा लोगों को दावा आपत्ति मंगाई जाएगी। उसके बार सरकार की कोशिश है कि राज्य की महिलाओं को मार्च से ही योजना का एक हजार रुपए मिलने लगे।

इससे राज्य की महिलाओं को भूपेश सरकार व साय सरकार में क्या फर्क है, यह साफ हो जाएगा। भूपेश सरकार ने महिलाओं का वोट लेने के लिए वादा किया था कि सरकार बनते ही राज्य में शराबबंदी की जाएगी। भूपेश बघेल के वादे पर यकीन कर जनता ने कांग्रेस को बंपर वोट देकर जिताया भी था। सरकार बनने पर भूपेश सरकार शराबबंदी का वादा पूरा करने से बचती रही। वह कहती रही कि वह जरूर शराबबंदी करेगी लेकिन पांच साल बीत गए भूपेश सरकार ने शराबबंदी का वादा पूरा किया।

वहीं भाजपा ने महिलाओं से सरकार बनने पर एक हजार रुपए प्रतिमाह देने का वादा किया था, वह वादा दो महीने बाद ही सरकार पूरा करने जा रही है। साय सरकार भी चाहती तो कह सकती थी जनता ने हमें पांच साल के लिए सत्ता सौंपी है,हम अगले साल यह वादा पूरा कर देंगे। ऐसा करके सरकार करोड़ो रुपए बचा सकती थी। लेकिन साय सरकार ने ऐसा नहीं किया।उसने जितनी जल्दी हो सके महिलाओं किया वादा पूरा करने का प्रयास किया। महतारी वंदन योजना में ७० लाख महिलाओं ने आवेदन किया है। यह संबवतः किसी योजना का लाभ लेनेके लिए सबसे बड़ी संख्या हो सकती है। राज्य की किसी योजना के लिए अब तक इतने ज्यादा लोगों ने आवेदन नहीं किया होगा।

महतारी वंदन योजना के पहले चरण के लिए इसकी अंतिम तिथि २० फरवरी थी। कांग्रेस ने महिलाओं का खैरख्वाह बनने के लिए २० फरवरी से पहले सरकार से मांग की महतारी वंदन योजना के आवेदन के लिए १५ दिन का समय और बढ़ाया जाए। सरकार जानती थी कि कांग्रेस ऐसा करेगी इसलिए सरकार ने पहेल ही नहले पर दहरा चलते हुए यह घोषणा कर दी है कि महतारी वंदन योजना के पिए दूसरे चरण में भी आवेदन लिया जाएगा। ऐसी घोषणा करके साय सरकार ने एक तरफ कांग्रेस का मुंह बंद कर दिया तो दूसरी तरफ महिलाओं का दिल फिर जीत लिया।

महिलाओं को योजना का लाभ दिलाने के लिए दूसरे चरण में भी आवेदन लिया जाएगा।यानी पहले चरण में लाखों महिलाओं को योजना का लाभ दिलाने के बाद दूसरी चरण में महिलाओं को योजना का लाभ दिलाया जाएगा। इस तरह भूपेश सरकार जिन महिलाओं का दिल मौका मिलने पर भी नही जीत सकी थी,उनका दिल साय सरकार ने दो माह मे ही जीत लिया है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker