देश

राम ही नहीं कृष्ण के भी परम भक्त हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Ayodhya:- रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यजमान के तौर पर विधि-विधान से अनुष्ठान पूरा किया. मंदिर के गर्भगृह में पीएम रामलला की मूर्ति निहारते रहे. अनुष्ठान के बाद पीएम मोदी रामलला को साष्टांग प्रणाम करके राम भक्ति में लीन नजर आए थे. पीएम मोदी रामभक्त ही नहीं भगवान श्रीकृष्ण के भी परम भक्त हैं. यह बात एथेंस में इस्कॉन मंदिर के प्रमुख गुरु दयानिधि दास ने कही थी और इन दिनों में पीएम मोदी पूरी तरह कृष्ण भक्ति में लीन नजर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के पल्लडम में जर्मन गायिका कैसेंड्रा माई स्पिटमैन से मिले. इस मौके पर कैसेंड्रा ने ‘अच्युतम केशवम’ भजन गाकर उन्हें सुनाया. पीएम मोदी ने उनके गाए कृष्ण भजन की खूब प्रशंसा की है. इससे पहले द्वारकाधीश में पीएम मोदी पूरी तरह कृष्ण भक्ति में दिखाई दे रहे थे. पीएम ने जिस जगह द्वारका नगरी डूबी थी उस जगह पानी के अंदर जाकर पूजा की. इससे पहले मथुरा पहुंचे थे. देश के वे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन और पूजा अर्चना की है.

द्वारका में कृष्ण भक्ति में नजर आए पीएम

भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ है लेकिन कंस का वध करने के बाद कृष्ण ने द्वारका नगरी बसाई थी. यहां भगवान कृष्ण ने कई साल बिताए थे. मालूम हो कि हिंदू धर्म के प्रमुख चार धाम में से एक द्वारका है. यह गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र में अरब सागर पर स्थित है. माना जाता है द्वापर युग में आधी द्वारका समुद्र में डूब गई थी और आज भी द्वारका समुद्र में अनेकों रहस्यों को अपने अंदर समेटे हुए है. हाल ही पीएम मोदी ने गुजरात के द्वारका में समुद्र के अंदर डुबकी लगाकर पूजा की. पीएम मोदी उस जगह तक गए जहां द्वारका नगरी डूबी हुई है. पीएम ने सुदर्शन सेतु का शुभारंभ किया. इस सेतु के दोनों ओर श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सुसज्जित एक पैदल पथ है.

पीएम मोदी अपने साथ भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करने के लिए मोर पंख भी लेकर गए थे. द्वारका नगरी के दर्शन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यह एक समुद्र की डुबकी नहीं बल्कि समय यात्रा थी. उन्होंने कहा था कि मुझे देवकाज का सौभाग्य मिला है. मैंने समंदर में जाकर द्वारका जी के दर्शन किए. द्वारकाधीश की दिव्यता को महसूस किया. सुदर्शन सेतु का लोकार्पण करना मेरा सौभाग्य है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे आध्यात्मिक वैभव और शाश्वत भक्ति के एक प्राचीन युग से जुड़ाव महसूस हुआ. इससे पहले पीएम मोदी ने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा अर्चना की और बेट द्वारका मंदिर में भी दर्शन पूजन किए.

कृष्ण भजन सुनते नजर आए

पीएम मोदी इसी सप्ताह मंगलवार को तमिलनाडु के दौरे पर थे. इस दौरान एक वीडियो सामने आया है जिसमें जर्मन गायिका कैसेंड्रा माई स्पिटमैन से कृष्ण भजन सुनते हुए मंत्रमुग्ध नजर आ रहे हैं. कैसेंड्रा के ‘अच्युतम केशवम…’ भजन को पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किया था. प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भी कैसेंड्रा की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने बताया कि कैसेंड्रा बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं. वो कन्नड़, संस्कृत, हिंदी, मलयालम, तमिल, उर्दू और बंगाली सहित कई भाषाओं में सिंगिंग करती हैं. पीएम मोदी जनवरी के महीने में केरल के दो दिवसीय दौरे पर गए और वह गुरुवायूर मंदिर गए. भगवान श्रीकृष्ण के प्रसिद्ध इस मंदिर में पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की थी.

कल्कि धाम और श्रील प्रभुपाद कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी महीने में दो धार्मिक कार्यक्रमों में शिरकत की. यूपी के संभल में कल्कि धाम का शिलान्यास किया और कहा कि विश्वास है कि यह भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभर कर सामने आएगा. कल्कि धाम के संस्थापक आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा था कि हर किसी के पास कुछ देने को होता है लेकिन उनके पास नहीं है. इस पर पीएम मोदी ने कहा कि अच्छा हुआ, कुछ दिया नहीं वरना, जमाना ऐसा बदल गया है कि आज के युग में सुदामा श्री कृष्ण को एक पोटली में चावल देते तो वीडियो निकल जाती. इसके बाद कुछ लोग सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दायर कर देते. जजमेंट आता कि भगवान कृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया और भगवान कृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे थे. इस तरह मथुरा से 160 किमी दूर संभल से कृष्ण का जिक्र कर सियासी संदेश देने की कोशिश की.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker