अन्य

इतने रुपए सस्ता हुआ सोना, करना चाहते हैं निवेश तो ना करें देर

Business:-  सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है, गोल्ड अपने लाइफ टाइम हाई रेट को टच करने के बाद नीचे आ गया है. प्रमुख ग्लोबल करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की बढ़ती दर के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में मुनाफावसूली देखी गई, जो 66,356 प्रति 10 ग्राम के नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छूने के बाद नीचे आ गया. अप्रैल 2024 की समाप्ति के लिए एमसीएक्स पर सोने का वायदा अनुबंध पिछले सप्ताह शुक्रवार को 65,545 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर समाप्त हुआ, जो नए हाई के मुकाबले 800 रुपए से अधिक की गिरावट को बताता है.

इस रणनीति से करें खरीदारी

कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, सोना में यह गिरावट महज मुनाफावसूली है, जो अमेरिकी डॉलर में तेजी के बाद शुरू हुई थी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर को उम्मीद से अधिक गर्म यूएस सीपीआई डेटा और पीपीआई दर से समर्थन मिला. इसी वजह से ऐसा हुआ है. उन्होंने कहा कि एमसीएक्स पर सोने का भाव आज 64,300 रुपए से 66,000 रुपए के बीच है और इस दायरे के दोनों ओर टूटने पर तेजी या मंदी का रुख माना जा सकता है. हालांकि, उन्होंने सोने के निवेशकों को मौजूदा स्तर से हर 2 प्रतिशत से 3 प्रतिशत की गिरावट पर ‘खरीदें या गिरावट’ की रणनीति बनाए रखने की सलाह दी है.

अमेरिका से है कनेक्शन

सोने की कीमत में जारी तेजी पर लगे विराम के बारे में बताते हुए एसएस वेल्थस्ट्रीट (पूर्व में वेल्थवेव इनसाइट्स) के फाउंडर सुगंधा सचदेवा एक मीडिया बातचीत में कहते हैं कि फरवरी के लिए अमेरिकी सीपीआई और पीपीआई दर उम्मीद से अधिक गर्म होने के कारण अमेरिकी डॉलर सूचकांक एक सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जिससे दरों में कटौती की उम्मीदें कम हो गईं. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) थोड़ा कम होने के बावजूद अनुमानित 3.1% वृद्धि की तुलना में साल-दर-साल 3.2% पर रहा.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker