अपराध

सिंगापुर से इंडिया पहुंचा शख्‍स, CISF को तलाशी में कुछ ऐसा मिला कि जवानों का घूम गया सिर

नई दिल्‍ली. देश के एयरपोर्ट को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. पूर्व में भी कई ऐसे कदम उठाए गए हैं, जिससे हवाई अड्डे की सुरक्षा अभेद्य बन सके. इसी क्रम में देश के सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी CISF को सौंपी गई है. CISF ने कई बार एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाया है. सीआईएसएफ के जवानों ने एक बार फिर से बड़ी साजिश का पर्दाफाश करने का दावा किया है. एक शख्‍स की तलाशी ली गई तो जवानों को कुछ ऐसा मिला कि आनन-फानन में ED की टीम को एयरपोर्ट पर बुलाना पड़ गया. अब कई एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं.जानकारी के अनुसार, गुजरात एयरपोर्ट पर CISF और ईडी ने ज्‍वाइंट ऑपरेशन चलाकर बड़े रैकेट का खुलासा किया है. गुजरात स्थित एयरपोर्ट पर बड़ी कार्रवाई की गई है. सिंगापुर से लौटे भारतीय नागरिक के पास से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) बरामद की गई है. हिरासत में लिए गए शख्स की पहचान तेजस पटेल के तौर पर की गई है. CISF द्वारा यात्रियों के जांच पड़ताल के दौरान विदेशी करेंसी मिलने के बाद आरोपी को हिरासत में लिया गया. विदेशी मुद्रा का मामला होने के कारण जांच CISF ने जांच एजेंसी ED को भी इसकी सूचना दी. इसके बाद ईडी की एक टीम एयरपोर्ट पहुंच गई और मामले की छानबीन में जुट गई.

सिंगापुर से आया था इंडिया
CISF के सूत्रों ने एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा की रिकवरी के बारे में जानकारी दी है. हिरासत में लिए गए शख्स तेजस पटेल ने CISF को बताया की वह सिंगापुर से दिल्ली गया. उसके बाद वह अहमदाबाद आया है. जांच एजेंसी ईडी के द्वारा इस मामले में की विस्‍तार से जांच की जा रही है. जांच एजेंसी यह पता लगाने में जुटी है कि आखिर किस उद्देश्‍य से इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी भारत लाया गया. साथ ही इसके सोर्स का भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

FEMA के तहत की जा सकती है कार्रवाई
सूत्रों का कहना है कि आरोपी तेजस पटेल के खिलाफ फेमा के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा सकती है. ED द्वारा आरोपी के खिलाफ फेमा कानून के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा सकती है. कुछ दिनों पहले कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में सोना जब्‍त किया था. कस्‍टम विभाग की टीम ने 1.5 किलो सोने के साथ एक तस्कर को पकड़ा था तस्कर ने चालाकी से सोने के पेस्ट को मोजों में छुपाया था. विभाग अब इस मामले में जांच कर रहा है कि वह सोना कहां से लेकर आया था और इसका क्या करने वाला था. इससे पहले भी जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के मामले कई बार सामने आ चुके हैं.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker