देश

चीन में भूकंप के बाद हजारों लोग बेघर, तबूंओं में झेल रहे ठंड की मार….

24 जनवरी 2024:- पश्चिमी चीन में भूकंप के झटके अभी भी जारी है. 12,000 से अधिक लोग ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर तंबू और अन्य आश्रय स्थलों में रहने को मजबूर हैं. हाल ही में चीन के झिंजियांग क्षेत्र के एक दूरदराज के हिस्से में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए, जबकि सैकड़ों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.ठंडे तापमान के बीच भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया है, जबकि कजाकिस्तान की सीमा के पास उचतुरपन काउंटी में भूकंप के केंद्र के आसपास कम आबादी होने के कारण जीवन और संपत्ति पर कम नुकसान हुआ है. वहां लोग जान बचाने के लिए तंबू में गर्मी के लिए अलाव के साथ इंस्टेंट नूडल्स खा रहे हैं. उचतुरपन में 16 वर्षीय छात्र जियान गेवा ने कहा कि जब भूकंप आया तो वह बाथरूम में था. पूरी इमारत जोर-जोर से हिल गई .उसे एक स्कूल में ले जाया गया जहां वह अपने दादा के साथ एक छात्रावास के कमरे में रह रहा था, जिसमें लगभग 200 अन्य लोग शामिल थे.

भूकंप कम आबादी वाले क्षेत्र में आया

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने लोगों के लौटने से पहले घरों की स्थिरता की जांच करने की योजना बनाई है. भूकंप एक कम आबादी वाले क्षेत्र में आया, जहां एक तरफ समतल भूमि और दूसरी तरफ उबड़-खाबड़ जमीन है. किज़िलसु किर्गिज प्रांत में भूकंप के कारण 851 इमारतों को क्षति पहुंची है, भूकंप के केंद्र के पास 93 संचार के टावर ढह गए और 910 पशु मारे गए हैं. यह क्षेत्र ज्यादातर किर्गिज़ और उइगर, जातीय तुर्क अल्पसंख्यकों द्वारा बसा हुआ है, जो मुख्य रूप से मुस्लिम हैं. इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में चीनी सैनिक मौजूद हैं. अर्धसैनिक बलों को सुबह होने से पहले मलबा हटाने और लोगों के लिए तंबू लगाने के लिए काम कर रहे हैं.

2300 से अधिक बचावकर्मी तैनात

यहां करीब 2300 से अधिक बचावकर्मियों को तैनात किया गया है. बचावकर्मियों ने 7338 निवासियों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया. अभी तक कुल मिलाकर12,426 लोगों को सही सलामत निकाला गया है. बचाव दल ने आपातकालीन बचाव उपकरण उन हजारों लोगों की मदद के लिए पहुंचाया जो विस्थापित हो गए हैं. शिनजियांग भूकंप प्रशासन के प्रमुख झांग योंगजिउ ने एक कहा कि यहां इतनी तेज भूकंप के बावजूद मौत और चोट की स्थिति गंभीर नहीं है. झांग ने कहा कि भूकंप का केंद्र समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर (9,800 फीट) ऊपर एक पहाड़ी इलाके में था. अधिकारियों ने कहा कि यामांसु गांव में भूकंप के कारण तीन लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

सरकार द्वारा निर्मित नए सार्वजनिक आवास कोई नुकसान नहीं

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया कि बुधवार सुबह 8:00 बजे तक 1104 झटके दर्ज किए गए, जिनमें से पांच झटके 5.0 तीव्रता से अधिक के थे. सबसे बड़ा झटका 5.7 दर्ज किया गया. झिंजियांग के उइग आबादी वाले क्षेत्र में क्षतिग्रस्त इमारतों में से 47 घर ढह गए हैं.अधिकारियों ने कहा कि ढहने वाले अधिकांश घर दूरदराज के इलाकों में थे और जो स्थानीय निवासियों द्वारा बनाए गए थे. सरकार द्वारा निर्मित नये सार्वजनिक आवास कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. सभी निवासियों को एक आश्रय स्थल में पहुंचाया गया है. पर्वतीय उचतुरपन काउंटी में तापमान शून्य से काफी नीचे दर्ज किया जा रहा है, चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने इस सप्ताह न्यूनतम तापमान -18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया है. शिनजियांग अधिकारियों के अनुसार 2022 में काउंटी में लगभग 233,000 लोग थे. इधर अक्सू में अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के कारण बिजली की लाइनें ध्वस्त हो गईं लेकिन बिजली तुरंत बहाल कर दी गई.

Related Articles

One Comment

  1. This article was a great read! It managed to break down complex ideas into easily understandable concepts. Im really interested in seeing how this topic evolves. For those who want to delve deeper, check out my profile by clicking on my nickname!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker