ब्रेकिंग न्यूज़राजधानी
Trending

प्रथम सोमवार को पुष्पलोचना स्वरूप में दिखेंगे बाबा बूढेश्वरनाथ

रायपुर । हर वर्ष की भांति इस बार भी शहर की प्राचीनत्तम बूढ़ेश्वर मंदिर में आज से शुरू होने जा रहे सावन महीने मनाने के लिए भव्य तैयारी की गई है। मंदिर परिसर की विशेष साज-सज्जा रंग बिरंगी बिजली के झालर व बंदनवार से की गई है। संयोग से इस बार पांच सोमवार रहेंगे इसलिए हर सोमवार को विशेष रूप से बाबा बूढ़ेश्वरनाथ का शृंगार किया जायेगा।

बूढ़ेश्वर मंदिर ट्रस्ट समिति की ओर से जानकारी देते हुए चंद्रप्रकाश व्यास ने बताया कि पूरे सावन माह भर बाबा बूढ़ेश्वरनाथ के भक्तजन हजारों की संख्या में रोजाना पहुंचते हैं, रायपुर ही नहीं बल्कि आसपास के शहरों से भी दर्शनार्थी आते हैं।

सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान का विशेष रूप से श्रृंगार किया जाता है,इस बार पहले सोमवार को बाबा बूढेश्वरनाथ का स्वरूप ‘पुष्पलोचना’ रहेगा। जिसका तात्पर्य यह है कि पूरी सजावट केवल फूलों की ही रहेगी जिसमें कमल फूल, रजनीगंधा, सेवंती, गेंदा, गुलाब जैसे कई सारे फूलों का उपयोग किया जा रहा है।

त्रिनेत्रदारी का नेत्र रौद्र रूप में न दिखकर सौम्य रूप में कमल की पंखुड़ी के समान दर्शनार्थियों को नजर आयेगा। इन्ही पुष्परुपी आँखों से बाबा बूढ़ेश्वरनाथ कृपा बरसायेंगे। वैसे सुबह व संध्या महाआरती, जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक, फलादि जैसे नियमित पूजन क्रम रोजना जारी रहेंगे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker