छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

मध्यान्ह भोजन से पहले स्कूलों में मिलेगा नाश्ता

रायपुर। प्रदेश के स्कूलों में छात्रों को अब मध्यान्ह भोजन के पहले नाश्ता मिलेगा। फिलहाल इसे पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड में शुरु किया जा रहा है।

सफलता मिलने के पश्चात इसे प्रदेश के अन्य जिलों में लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत छात्रों को प्रोटीन और विटामिन युक्त पाश्ता दिया जाएगा ताकि किसी भी तरह के पोषक तत्वों की कमी छात्रों के विकास में बाधा ना बने। स्कूल के बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास और भी तेजी से हो सके,इसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

गौरतलब है कि, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुफ्त मुहैया कराने के लिए भी प्रस्ताव रखा है।

इसके तहत स्कूली बच्चों को स्कूल पहुंचते ही पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता दिया जाना है। गत माह उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने इस विषय में जिला प्रशासन को पत्र भीलिखा था। इसके पश्चात अब 12 अगस्त से कोरबा जिले में इसकी शुरुआत हो रही है।

40 हजार बच्चों को मिलेगी सुविधा

पहले चरण में पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के 409 प्राथमिक और 141 पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कोरबा विकासखंड के 71 प्राथमिक, 38 पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कटघोरा विकासखंड के 45 प्राथमिक और 16 पूर्व माध्यमिक शाला में मिड डे मील से पहले पौष्टिक नाश्ता प्रदाय करने की योजना की शुरुआत हो रही है। यहां लगभग 40 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। यह पहली बार है जब प्रदेश में शासकीय विद्यालय के छात्रों को नाश्ता दिया जा रहा है। अब तक केवल मध्यान्ह भोजन ही छात्रों को प्रदान किया जाता रहा है।

तय होगा मेन्यू

अन्य जिलों में इसे लागू किए जाने के पूर्व मेन्यू बनाने की तैयारी है। ताकि पोषण चार्ट के मुताबिक छात्रों को भोजन दिया जा सके। वर्तमान में भी मध्यान्ह भोजन क मेन्यू तय है। इसके अनुसार ही सप्ताह के 6 दिन छात्रों को भोजन दिया जाता है। नाश्ता का भी मेन्यू पोषक तत्वों और छात्रों के बौद्धिक-शारीरिक विकास को ध्यान में रखते हुए तय किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker