छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG NEWS : ओपन स्कूल परीक्षा:35 परीक्षार्थियों के पास मिली एक जैसी चिट, केंद्राध्यक्ष समेत 9 सस्पेंड

open-school-exam35-exam

रायपुर । ओपन स्कूल की परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद परीक्षा केंद्र गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल बरमकेला (सारंगढ) के एक केंद्राध्यक्ष और 8 पर्यवेक्षकों को ​सस्पेंड कर दिया गया है। इसी तरह सक्ति जिले का एक परीक्षा केंद्र गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, छापोरा में भी सामूहिक नकल का एक मामला सामने आया है। इसकी जांच चल रही है। इस पर भी बड़ी कार्रवाई के संकेत हैं।

ओपन स्कूल की दसवीं-बारहवीं परीक्षा शुरू हुए अभी दस दिन ही बीते हैं और सामूहिक नकल के दो मामले सामने आए हैं। जानकारी के मुताबिक 18 मार्च को ओपन स्कूल की कक्षा बारहवीं की परीक्षा थी। इस दौरान अफसरांे ने बरमकेला स्थित केंद्र गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल का निरीक्षण किया। हिंदी का पेपर था। परीक्षा 5 कमरों में चल रही थी। परीक्षा में 246 परीक्षार्थी उपस्थित और 5 अनुपस्थित थे। सभी कक्षों में सामूहिक नकल चल रही थी। साथ ही छात्रों के पास नकल सामग्री भी थी।

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं दण्डाधिकारी सारंगढ़ बिलाईगढ़ के निरीक्षण प्रतिवेदन के अनुसार केंद्राध्यक्ष और 8 पर्यवेक्षक सामूहिक नकल में संलिप्त पाए गए। इसे लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए निलंबित किया गया है। इनमें व्याख्याता दयासागर प्रधान, सहायक शिक्षक अंजली सिदार, सहायक शिक्षक लोकनाथ साहू, सहायक शिक्षक युवधेश पटेल, शिक्षक हेमंत पटेल, सहायक शिक्षक दिलीप सिदार, प्रधान पाठक श्यामा सिदार, सहायक शिक्षक विज्ञान गिरधारी पटेल, व्याख्याता चंद्रशेखर वैष्णव को निलंबित किया गया है।

ओपन स्कूल परीक्षा में सामूहिक नकल का एक मामला सक्ति जिले के छापोरा स्थित गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल का सामने आया है। इस परीक्षा केंद्र में खुलेआम नकल कराने का वीडियो वायरल हुआ है। इसमें किसी के पास चिट तो किसी के पास किताब तो किसी के पास मोबाइल मिला। ओपन स्कूल को शिकायत मिलने के बाद वहां आब्जर्वर बैठा दिया गया है। जब तक पेपर होंगे प्रतिदिन वहां आब्जर्वर रहेंगे। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के तहत बारहवीं की परीक्षा 9 मार्च और दसवीं की परीक्षा 11 मार्च से शुरू हुई है।

राज्य में 267 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुछ दिनों की परीक्षा में ही नकल क अलग-अलग मामले सामने आ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि ओपन बोर्ड की परीक्षा में सक्ति, जाजंगीर, सारगंढ, और बस्तर के कई परीक्षा केंद्र नकल के मामले में संवेदनशील हैं। पिछले वर्षों में भी इन क्षेत्रों में नकल के कई मामले आए। एक-दो वर्ष पहले बेमेतरा जिले के बेरला स्थि​त परीक्षा केंद्र में नकल की शिकायत आई थी। इसके बाद यहां से परीक्षा केंद्र को हटा दिया गया था। इसी तरह बस्तर के लोहंडीगुड़ा बस्तर से भी केंद्र को हटाया गया था।

बोर्ड एग्जाम के दौरान केंद्राध्यक्ष अनुपस्थित, मांगा स्पष्टीकरण
सीजी बोर्ड एग्जाम के तहत मंगलवार को बारहवीं का पेपर हुआ। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने दुर्ग जिले के कुछ केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एक निजी स्कूल में केंद्राध्यक्ष नहीं मिले। इसे लेकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसी तरह एक मूल्यांकन केंद्रों में स्ट्रांग रूम को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। सीजी बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से शुरू है। दसवीं की परीक्षा 21 मार्च को खत्म होगी। आखिरी पेपर ड्राइंग व पेंटिंग और संगीत का है। यह परीक्षा दृष्टिहीन और मूक बधिर छात्रों के लिए है। जबकि बारहवीं की परीक्षा 23 मार्च को खत्म होगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker