छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG NEWS : आचार संहिता का महतारी वंदन योजना की किस्त पर नहीं पड़ेगा असर, हर महीने मिलेगी राशि

code of conductcode of conduct

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना से वंचित महिलाओं को आवेदन करने के लिए करीब तीन माह का इंतजार करना पड़ेगा। लोकसभा चुनाव के बाद आचार संहिता हटने के बाद ही नए आवेदन लिए जाएंगे। योजना की पहली किस्त का लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए खुशखबर है कि हर महीने योजना की किस्त की राशि का एक हजार रुपये मिलेगा। आचार संहिता का योजना की किस्त पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

हालांकि, योजना से जुड़े कुछ कर्मचारियों का कहना है कि किस्त जारी करने के लिए विभाग को चुनाव आयोग से मंजूरी लेनी पड़ेगी। इसके बाद ही अगले माह की किस्त संभव है। दरअसल, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लगते ही महतारी वंदन योजना को लेकर लोग तरह-तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए थे। अगले माह की किस्त को लेकर भी लोगों के मन में भ्रम पैदा होने लगा था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया था। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य में महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को एक-एक हजार रूपये डीबीटी के माध्यम से अंतरित किया गया था। प्रदेश की 68.53 लाख महिलाओं के खातों में 636.44 करोड़ रूपये का भुगतान पहली किस्त के रूप में किया गया था। योजना के तहत महिलाओं के खाते में प्रतिमाह के दर से वर्ष में 12 हजार रूपये बैंक खातों में अंतरित किए जाएंगे।

आवेदन में खाता नंबर दिए गलत

महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाने के लिए विभाग की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा है। पहली किस्त के लिए आवेदन देने और अंतिम सूची में नाम होने के बावजूद राशि से वंचित महिलाओं के खातों की जांच की जा रही है। 40 से ज्यादा महिलाओं के खाता नंबर ही गलत मिले हैं।

हालांकि, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से मिलान कर राशि जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बहुत सी महिलाओं ने खाता नंबर तो दिया है लेकिन उनका आधार लिंक किसी दूसरे खाते से है। कुछ महिलाओं ने काफी पुराना खाता नंबर दिया है, जो आधार से लिंक ही नही है।

महिला एंव बाल विकास विभाग की संचालक तुलिका प्रजापति ने कहा, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने के कारण नए आवेदन नहीं लिए जा सकते हैं। जब सरकार अगले चरण का निर्णय लेगी तो दोबारा आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। पहले किस्त के लाभार्थियों को राशि निरंतर जारी रहेगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker