छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG NEWS : युवाओं के लिए काम की खबर- स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी में 28 से मिलेगी सदस्यता शुल्क

work-for-women

रायपुर । राजधानी रायपुर के मोतीबाग में बन रही स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी में पढ़ने का सपना संजोए बैठे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शासन मार्च के प्रथम सप्ताह में इस लाइब्रेरी में पढ़ाई कार्य शुरू करवाने का लक्ष्य रखा है। लाइब्रेरी में सदस्यता के लिए आवेदन करने वाले युवा 23 फरवरी से सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक नालंदा परिसर लाइब्रेरी में जाकर शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन कर चुके युवाओं को शुल्क जमा करने के लिए 27 फरवरी तक का समय दिया गया है। पूरा शुल्क जमा कर देने के बाद 28 फरवरी से युवाओं को स्मार्ट आइडी कार्ड मिलना शुरू हो जाएंगे।

नालंदा परिसर लाइब्रेरी की तरह ही स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी में सप्ताह के सातों दिन और चौबीस घंटे यानी 24X7 खुली रहेगी।जी प्लस टू में निर्माणाधीन इस लाइब्रेरी में भी वातानुकूलित व्यवस्था सहित कंप्यूटर सिस्टम, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें, फ्री वाई-पाई के साथ-साथ सिक्योरिटी व्यवस्था की अच्छी सुविधा दी जाएगी। स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी के लिए एक फरवरी से सदस्यता के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी।अबतक 1,400 से ज्यादा युवाओं ने आवेदन कर चुके हैं। लाइब्रेरी में बैठक क्षमता 6,00 की है।शासन की तरफ से 1,500 आवेदन फार्म वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं।

छात्रों को स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी के लिए युवाओं को तीन हजार रुपये सदस्यता शुल्क जमा करना पड़ेगा। आवेदन के साथ बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज की फोटो के साथ आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा।2,500 रुपये काशनमनी के रुप में जमा करवाया जा रहा है।सदस्यता छोड़ने के समय ये पैसा वापस मिल जाएगा।पांच सौ रुपये मासिक शुल्क है। हर महीने सदस्यों को पांच सौ रुपये मासिक शुल्क देना होगा।

नोडल अधिकारी केदार पटेल ने बताया कि स्मार्ट रीडिंग लाइब्रेरी में भी सदस्यों को नालंदा परिसर की तरफ पूरी सुविधाएं दी जाएगी। इस लाइब्रेरी में भी व्यापमं, पीएससी, यूपीएससी, रेलवे सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें रहेगी। युवाओं के मांग के अनुसार बाद में कुछ किताबों की खरीदी की जाएगी। जेईई, नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित किताबें भी उपलब्ध रहेगी।लाइब्रेरी में किताबें आना शुरू हो गई है।किताबों को जमाने का काम भी शुरू हो गया है।जल्द ही युवाओं को पढ़ने के लिए शुरू कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker