छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG NEWS : UPSC की तर्ज पर CGPSC की होगी परीक्षाएं, आयोग गठित

cgpsc will be on the lines of upsc

रायपुर । छत्तीसगढ़ लाेकसेवा आयोग की ओर आयोजित परीक्षाओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर पारदर्शी बनाने, विभिन्न विभागों के लिए परीक्षा आयोजन का वार्षिक कैलेंडर बनाने और परीक्षार्थियों में आयोग के प्रति विश्वसनीयता बनाने जाने के लिए सुझाव देने के लिए आयोग का गठन किया गया है।
संघ लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो प्रदीप कुमार जोशी की अध्यक्षता में आयोग का गठन किया गया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से गठित आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के सेवा-शर्तें भी निर्धारित की गई हैं।
आयोग के अध्यक्ष, सदस्य व सदस्य सचिव को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश को देय वेतन के समान मानदेय की पात्रता होगी। साथ ही रायपुर प्रवास के दौरान वाहन-आवास और खानपान की व्यवस्था लोक सेवा आयोग के नोडल अधिकारी की ओर से किया जाएगा। इसपर संपूर्ण व्यय छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से वहन किया जाएगा।
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षाओं को संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर पारदर्शी बनाने के लिए बजट में घोषणा की थी। इसके लिए आयोग के गठन की कवायद घोषणा के बाद से शुरू हो गई थी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker