छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

महादेव एप घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपने की तैयारी में छत्तीसगढ़ सरकार

रायपुर । राज्य सरकार ने बहुचर्चित महादेव सट्टा एप घोटाले की जांच को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार ने इस मामले की फाइल सीबीआई को सौंपने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, तो इस घोटाले में शामिल आरोपियों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, क्योंकि इस केस में प्रदेश के कई सीनियर नेताओं, अधिकारियों और कारोबारियों के नाम भी सामने आए हैं।

महादेव सट्टा एप घोटाले के तहत भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी), 420, आइपीसी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1998 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सीबीआई के राज्य में लौटने के बाद पहली बड़ी जांच

पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान भूपेश बघेल के नेतृत्व में सीबीआई पर पांच साल तक बैन लगा रहा था। लेकिन दिसंबर 2023 में सत्ता परिवर्तन के बाद, बीजेपी सरकार ने सीबीआई के बैन को हटा दिया। इसके बाद, राज्य में सीबीआई ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की 2021 की भर्ती में अनियमितताओं की जांच शुरू की थी। इसके साथ ही बिरनपुर हिंसा मामले की भी जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है। अब महादेव सट्टा एप घोटाले की जांच सीबीआई द्वारा किए जाने की संभावना है, जो राज्य में तीसरी बड़ी जांच होगी।

घोटाले की शुरुआत और महादेव एप का कामकाज

महादेव बेटिंग एप एक ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिये यूजर्स पोकर, कार्ड गेम्स और क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे खेलों में अवैध सट्टेबाजी कर सकते थे। इस एप के जरिए छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की गई।

इस घोटाले के पीछे छत्तीसगढ़ के भिलाई निवासी सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल का नाम सामने आया है, जो इस एप के मुख्य प्रमोटर हैं। ये दोनों दुबई से अपनी गतिविधियों का संचालन करते थे और एप की फ्रेंचाइजी के रूप में विभिन्न ब्रांचों को बेचते थे। यूजर्स को शुरुआत में लाभ दिखाया जाता था, लेकिन बाद में अधिकांश को नुकसान होता था।

बॉलीवुड कनेक्शन और ईडी की कार्रवाई

महादेव एप से हुई काली कमाई को प्रमोटर सौरभ और रवि ने बॉलीवुड फिल्मों और होटल व्यवसाय में निवेश किया। सौरभ चंद्राकर की दुबई में हुई आलीशान शादी में कई बॉलीवुड हस्तियों ने परफॉर्म किया, जिसके लिए नकद में 200 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामले में बॉलीवुड के कई सितारों जैसे रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर, कपिल शर्मा, हिना खान, और हुमा कुरैशी से पूछताछ की थी।

राज्य सरकार के कदम और आगामी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मामले को सीबीआई को सौंपे जाने के बाद, इस घोटाले की जांच में और तेजी आ सकती है। राज्य के राजनीतिक और व्यावसायिक क्षेत्र में शामिल लोगों की भूमिका भी जांच के दायरे में आ सकती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि सीबीआई की जांच में कौन-कौन से नए खुलासे होते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker