अन्य

देश की पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर दाम कम किए

Business:- चुनाव का बिगुल बज चुका है. देश की तमाम बड़ी पार्टियों की ओर से मैनि​फे​स्टो जारी हो रहे हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत का दौरा कर अपनी स्थिति को और मजबूत करने में जुटे हुए हैं. वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने अपने मैनिफे​स्टो में ऐसे ऐलान कर दिए हैं. जिससे कोई भी चौक सकता है.डीएमके पार्टी ने अपने मैनिफे​स्टो में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ा ऐलान किया है. डीएमके ने अपने मैनि​फेस्टो में कहा कि अगर उनकी पार्टी की सीटें ज्यादा आती है तो तमिलनाडु में पेट्रोल-डीजल के दाम इतने कम हो जाएंगे, जिसकी कल्पना भी नहीं की होगी. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर डीएमके ने अपने मैनि​फेस्टो में तमिलनाडु में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने रुपए करने का ऐलान किया है.

इतने हो जाएंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

डीएमके ने अपने मैनिफेस्टो में पेट्रोल की कीमत को 75 रुपए और डीजल के दाम को 65 रुपए करने का ऐलान किया है. जी हां, यह एक ऐसा ऐलान है, जिससे कोई भी चौंक सकता है. इसका मतलब है कि अगर राज्य में लोकसभा के परिणाम उनके हक में आते हैं तो पेट्रोल की कीमत में 25 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो जाएगा. वहीं डीजल के दाम में 27 रुपए से ज्यादा की कटौती देखने को मिलेगी. मौजूदा समय में देश के सबसे बड़े महानगरों में से एक और तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100.75 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.34 रुपए प्रति लीटर है.

हाल ही में हुआ है 2 रुपए सस्ता

करीब दो साल के बाद देश की पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कटौती का ऐलान किया था. जिसके बाद चेन्नई समेत देश के तमाम महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए थे. इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमत अप्रैल 2022 में कीमतों में बदलाव किया था. उसके बाद मई के महीने में केंद्र सरकार ने टैक्स को कम कर पेट्रोल और डीजल की कीमत में किए थे. मौजूदा समय में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 87 डॉलर के करीब है.

गैस सिलेंडर भी होगा सस्ता

वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु की डीएमके ने अपने मैनिफेस्टो में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भी कटौती करने का ऐलान किया है. पार्टी मैनिफैस्टो के मुताबिक हर किसी परिवार को 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. मौजूदा समय में चेन्नई जैसे महानगर में नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर 818.50 रुपए का है. इसका मतलब है कि चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 318 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिलेगी. हाल ही में केंद्र सरकार के ऐलान के बाद घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 100 रुपए कम हुए थे. उससे पहले अगस्त के आखिरी दिनों में 200 रुपए की कटौती की गई थी.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker