अन्य
Trending

पीपल के पेड़ पर क्या सच में रहते हैं भूत-प्रेत? शनिवार के दिन ही क्यों होती है पूजा?

हमारे पूर्वज प्रतिभाशाली लोग थे। जब सामान्य वैज्ञानिक कारणों को आम लोग नहीं समझते थे तो उन्होंने लोगों को नुकसान से बचाने के लिए नए तरीकों की रणनीति बनाई। विचारों में से एक यह था कि नियंत्रण में रखने के लिए अलौकिक के भय का उपयोग किया जाए। साधारण लोगों की आदत होती थी कि वे कभी-कभी रात के समय बरगद जैसे विशाल पेड़ों के नीचे सो जाते थे। यह काफी खतरनाक है क्योंकि पेड़ रात के दौरान भारी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है। कभी-कभी इससे मौत भी हो सकती है। इसलिए उन्हें इन पेड़ों से दूर रखने के लिए ये भूत-प्रेत की कहानियाँ हैं।
पीपल के पेड़ का परिचय

जब मैं बच्ची था तब से मैंने पीपल के पेड़ के भूतों की कई कहानियाँ सुनी हैं, जिनमें से ज्यादातर चुड़ैलें (चुड़ैलें) होती हैं। जैसी अनेक मान्यताएँ थीं

1) इसे कभी भी इत्र या इत्र लगाकर न गुजारें

2) पेड़ के नीचे कभी भी सफेद चीजें नहीं खानी चाहिए

3) इस पेड़ के नीचे कभी भी मिठाई न खाएं

4) रात के समय कभी भी पेड़ के नीचे न बैठें और न ही सोयें।

5) प्रत्येक शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाएं

साथ ही कई तंत्र साधनाएं भी इस पेड़ के नीचे करना अनिवार्य है। आइए इसका वैज्ञानिक और आध्यात्मिक तरीके से विश्लेषण करें।

इतिहास और पौराणिक कथा

पीपल के पेड़ के निशान 3000 ईसा पूर्व मोहनजोदड़ो से जुड़े हैं। तथ्य बताते हैं कि हजारों साल पुरानी भारतीय पौराणिक कथाओं में भी पूजा-पाठ का जिक्र है। भगवत गीता के अध्याय 15 में इसका उल्लेख कई बार किया गया है। कुछ किंवदंतियों का कहना है कि शनिवार के अलावा किसी भी दिन पीपल के पेड़ को छूना वर्जित है क्योंकि शनिवार को भगवान शनि (शनि ग्रह) द्वारा इसकी रक्षा की जाती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker