छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा : छत्‍तीसगढ़ से चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें

रायपुर। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए रेलवे ने इस वर्ष 519 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का फैसला लिया है। इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा। हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे प्रशासन स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है। इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है।

इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भी दुर्गा पूजा, दीपावली छठ के अवसर पर छह स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। जिनमें दो फेरे के लिए गोंदिया-सांतरागाछी दुर्गा पूजा स्पेशल गोंदिया से चार व नौ अक्टूबर को दौड़ेगी।

इसी तरह से सांतरागाछी-गोंदिया दुर्गा पूजा स्पेशल सांतरागाछी से पांच व 10 अक्टूबर, दो फेरे के लिए गोंदिया-छपरा छठ पूजा स्पेशल गोंदिया से तीन व चार नवंबर, दो फेरे के लिए छपरा-गोंदिया छठ पूजा स्पेशल छपरा से चार व पांच नवंबर, गोंदिया-पटना छठ पूजा स्पेशल तीन व चार नवंबर, पटना-गोंदिया छठ पूजा स्पेशल पटना से चार व पांच नवंबर को दौड़ेगी।

6000 फेरे लगाएगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुगम एवं आरामदायक यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने रेलवे ने इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की है। दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें लगभग 6000 फेरे लगाएगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी।

उत्तरप्रदेश, बिहार के लोगों को मिलेगी बड़ी सुविधा
पिछले वर्ष भी भारतीय रेलवे ने बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429 फेरे लगाए थे, जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी। जाहिर है कि हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं।

उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं। हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं। इसी को देखते हुए रेलवे ने इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का फैसला लिया है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker