खेल

गावस्कर से विराट कोहली तक, धोनी के शहर में सबका रिकॉर्ड तोड़ेंगे यशस्वी जायसवाल

Cricket:- राजकोट फतेह कर चुकी टीम इंडिया 20 फरवरी को रांची पहुंचेगी, जहां पर 23 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का चौथा मैच खेला जाएगा. रांची, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का शहर है, जिनकी लोकप्रियता का पैमाना भी किसी से छिपा नहीं है. इस लिहाज से तो ये टेस्ट मैच महत्वपूर्ण होगा ही. लेकिन, साथ ही इसके खास होने की दूसरी वजह यशस्वी जायसवाल भी हो सकते है. यशस्वी अगर उसी धुन में खेले, जैसा विशाखापट्टनम या राजकोट में खेलते दिखे हैं, तो फिर समझ लीजिए कि धोनी के घर में सुनील गावस्कर से विराट कोहली तक का टेस्ट रिकॉर्ड टूटना तय है.सुनील गावस्कर से विराट कोहली तक के जिस टेस्ट रिकॉर्ड के हम धोनी के शहर यानी रांची में यशस्वी जायसवाल के हाथों टूटने की बात कर रहे हैं, उसके तार एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा बनाए किसी भारतीय बल्लेबाज के रन से है. भारत के लिए ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है. वहीं विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. वहीं अगर सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज की बात करें तो रिकॉर्ड पर विराट कोहली का नाम लिखा नजर आता है.

सुनील गावस्कर से विराट कोहली तक… टूटेगा रिकॉर्ड!

सुनील गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी की जमीन पर खेली टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे. इसके बाद 1978-79 में जब वेस्टइंडीज ने भारत का दौरा किया तो सुनील गावस्कर ने उसमें भी 732 रन ठोक दिए. साल 2014-15 में विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में खेली टेस्ट सीरीज में गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंचे थे, मगर तोड़ नहीं पाए थे. विराट ने उस सीरीज में 692 रन बनाए थे. बात अगर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की करें तो इसमें भारतीय रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. विराट ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे

धोनी के शहर में यशस्वी के लिए मौका-मौका!

अब यशस्वी जायसवाल के पास रांची में गावस्कर और विराट दोनों के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में पहले 3 मैचों के बाद यशस्वी जायसवाल के खाते में 545 रन दर्ज है. इस दौरान वो 2 दोहरे शतक लगा चुके हैं. अब अगर यशस्वी को गावस्कर का 53 साल पुराना यानी 1971 में बनाया 774 रन का रिकॉर्ड तोड़ना हुआ तो उन्हें रांची टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर 229 रन बनाने होंगे.

रिकॉर्ड तोड़ने के लिए यशस्वी जायसवाल को क्या करना है?

इसके अलावा उन्होंने गावस्कर का 1978 में बनाया 732 रन का रिकॉर्ड तोड़ना हुआ तो दोनों पारियों को मिलाकर 187 रन जोड़ने होंगे. वहीं अगर विराट कोहली के 692 रन के रिकॉर्ड से पार पाना हुआ तो रांची टेस्ट की दोनों पारियों में 147 रन जोड़कर काम बन जाएगा. और, अगर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का विराट कोहली का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ना हुआ तो सिर्फ 110 रन बनाकर काम चल जाएगा.साफ है कि धोनी के शहर में यशस्वी जायसवाल की विशाखापट्टनम या राजकोट जैसी एक बड़ी पारी गावस्कर और विराट के नाम दर्ज सारे रिकॉर्डों को तोड़कर रख सकती है. ऐसा हो गया तो वो ना सिर्फ बतौर ओपनर बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker