छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

शासन की योजनाओं का प्राथमिकता के साथ पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाए : कलेक्टर लंगेह

महासमुंद । कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। जिसमें उन्होंने विगत 29 सितम्बर को मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिये गये निर्देशों के संबंध में की गई कार्रवाई से अवगत कराया। उन्होंने अधिकारियों से आय, जाति निवास, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र का सेचुरेशन अभियान, प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान, सभी पंचायतों को एक प्राथमिक सहाकारी समिति से जोड़ने, स्वच्छता ही सेवा अभियान, स्वच्छ छत्तीसगढ़-शहरी, ग्रामीण क्षेत्र में सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, डिजिटल गिरदावरी, मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए अब तक की गई प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने शासन की योजनाओं को प्राथमिकता के साथ पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने कहा।

कलेक्टर लंगेह ने जल जीवन मिशन, सड़क दुर्घटना, आवारा मवेशी पर नियंत्रण कार्रवाई, राशन कार्ड डेटाबेस में सभी सदस्यों की केवाईसी, खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए कस्टम मिलिंग एवं सीएमआर डिलिवरी, नशामुक्ति भारत अभियान हेतु कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू, एसडीएम हरिशंकर पैकरा, डिप्टी कलेक्टर मनोज खांडे, आशीष कर्मा सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर लंगेह ने बैठक में सभी एसडीएम को कहा कि राजस्व प्रकरण जैसे अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन, बंदोबस्त सुधार त्रुटि, डिजिटल हस्ताक्षर, नक्शा अपडेशन राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ हो। उन्होंने सभी तहसीलदारों से अपने क्षेत्र पटवारी को नक्शा अपडेशन करने व उनकी हर हफ्ते मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। राजस्व निरीक्षक की भी ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों को हल करने में अमला जितनी तत्परता दिखाएगा, सरकार की छवि भी उतनी ही अच्छी बनेगी। कलेक्टर लंगेह ने सभी जनपद सीईओ, सीएमओ एवं विकासखंड खाद्य अधिकारियों को शेष रह गए राशन कार्ड के नवीनीकरण एवं ईकेवाईसी हर हफ्ते लक्ष्य के अनुसार शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। साथ ही मृत, पलायन व्यक्तियों के नाम अति शीघ्र विलोपित करने को कहा।

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि शासन की लोकहितकारी योजनाओं के अंतर्गत शेष रह गए जनसामान्य को चिन्हांकित करते हुए उन्हें विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, दिव्यांगजनों का प्रमाण पत्र, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, महतारी वंदन योजना सहित विभिन्न योजनाओं से पात्र वंचित पात्र जनसामान्य को योजना का लाभ दिलाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध रेत उत्खनन पर शिकायत प्राप्त होते ही तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें खनिज विभाग स्वयं संज्ञान लेकर माइनिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि घूमंतु पशुओं के कारण सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए सभी को समन्वित तरीके से प्रभावी कार्य करना है। पशु मालिकों को सूचित करें तथा आवश्यकता पडऩे पर नियमानुसार कार्रवाई करें।

कलेक्टर लंगेह ने कहा कि आयुष्मान कार्ड शत-प्रतिशत बनाने के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाकर कार्य करें। ऐसे हितग्राही जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया है, उन्हें लक्षित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड के लिए आधार अपडेशन के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जन चौपाल, जन शिकायत और अन्य प्राप्त पत्रों का समय सीमा के भीतर निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एजेंसी वास्तविक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। साथ ही पीएम स्कूल का प्रत्येक सप्ताह निरीक्षण करने एवं पीएम के तहत स्वीकृत स्कूलों का तेजी से निर्माण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने श्रम पदाधिकारी को औद्योगिक कारखानों की जांच हेतु जिला स्तरीय संयुक्त टीम को नियमित तौर पर औद्योगिक कारखानों एवं अन्य उद्योगों में सुरक्षा और पर्यावरण के जांच करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में मुसाफिरों के लिए पंजी का अद्यतन करें और घर-घर सर्वे कर इसकी जानकारी पुलिस थाना में देवें। कलेक्टर लंगेह ने नशा मुक्ति अभियान के तहत समाज कल्याण विभाग एवं शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग को संयुक्त रूप से आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker