छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

छत्‍तीसगढ़ में भारी बारिश,येलो अलर्ट जारी

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता अब बढ़ गई है और लगातार बारिश का दायरा बढ़ने लगा है। इसके चलते 12 दिनों पहले तक प्रदेश में जो बारिश सामान्य से 28 प्रतिशत तक कम थी।

वर्तमान स्थिति में प्रदेश भर में 487.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से दो प्रतिशत कम है। सरगुजा में सबसे कम 213 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 60 प्रतिशत कम है। वहीं रायपुर जिले में 412.8 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से चार प्रतिशत कम है।

प्रदेश भर में सर्वाधिक बारिश बीजापुर में 1096.7 मिमी हुई है, जो सामान्य से 95 प्रतिशत ज्यादा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बस्तर व सरगुजा संभाग के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए बिलासपुर, गौरेल-पेंड्रा-मरवाही, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरबा, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण मौसम में ठंडक आ गई है, इसके साथ ही रायपुर के अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री की गिरावट आ गई है। दोपहर के समय भी अभी ठंडी हवाएं चलने लगी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश भर में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा।

मौसम  ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात परिसंचरण गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे बंग्लादेश के ऊपर स्थित है तथा 7.6 किमी तक फैला है। इसके साथ ही मानसून द्रोणिका के प्रभाव से शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने व बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker