अन्य

जापान की बुलेट ट्रेन बनेगी भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस,

Business:- वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भारत सरकार खूब प्रमोट कर रही है. इस ट्रेन की हाई स्पीड और शानदार सुविधाएं न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी पसंद की जा रही है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि सरकार इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन की निर्यात की योजना बना रही है. उनके अनुसार, कई देशों ने वंदे भारत एक्सप्रेस को खरीदने की इच्छा जताई है और आने वाले कुछ वर्षों में भारत इस उत्कृष्ट ट्रेन का निर्यात शुरू करेगा.

क्या कहती है रिपोर्ट?

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि रेल मंत्रालय ने वंदे भारत ट्रेन के कंपोनेंट्स का निर्माण स्वदेशी डिजाइन और दक्षता के साथ करने के लिए अपनी कार्यशालाओं को सक्षम बनाया है, जो सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की इकाइयों के अलावा हैं.” उन्होंने बताया कि वंदे भारत ट्रेन को देश में इंजीनियर्स की सहायता से निर्माण करना एक महत्वपूर्ण चुनौती थी, लेकिन इस चुनौती को हमने विजयपूर्वक आत्मसमर्पण से आगे बढ़ाया है. अश्विनी वैष्णव ने यह दावा किया कि आने वाले कुछ वर्षों में भारत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अन्य देशों में निर्यात करने में सक्षम होंगी. वर्तमान में भारत में 82 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं, और रेल मंत्री ने बताया कि इन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का काम भी चल रहा है. नई दिल्ली-मुंबई और नई दिल्ली-हावड़ा रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनें को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाने की कोशिश की जा रही है.

तेजी से हो रहा निर्माण कार्य

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि एनडीए सरकार के आने के बाद से भारत में नए रेलवे ट्रैक के निर्माण को गति मिली है. 2004 से 2014 तक, प्रतिदिन औसतन चार किलोमीटर के रेलवे ट्रैक का निर्माण होता था, जबकि अब इस गति को बढ़ाकर हर दिन 15 किलोमीटर के पटरियां बिछाई जा रही हैं. पिछले दस वर्षों में, 41 हजार किलोमीटर रेलवे नेटवर्क को इलेक्ट्रिफाइ किया गया है. अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 2004 से 2014 तक रेलवे में निवेश 15,674 हजार करोड़ रुपए था, जबकि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कैपेक्स 2,52,000 करोड़ रुपए है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker