विदेश

इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में इज़रायली सेना को एक और कामयाबी

इज़रायल:- इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को जो युद्ध शुरू हुआ था वो अभी भी जारी है। हमास के इज़रायल पर हमलों से यह युद्ध शुरू हुआ था और अब इज़रायली सेना के हमलों की वजह से यह युद्ध जारी है। शुरू में ही इज़रायल के करीब 1,200 लोगों की हमास के हमलों में मौत हो गई थी और हमास ने 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। वहीं हमास के खिलाफ जवाबी हमलों में इज़रायल के 225 से ज़्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं पर 31 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की भी मौत हो चुकी हैं। इनमें ज़्यादातर फिलिस्तीनी ऐसे हैं जिनका युद्ध से कोई कनेक्शन नहीं हैं। इज़रायली सेना ने करीब 6 हज़ार से ज़्यादा ऐसे लोगों को भी मारा है जिनका हमास से कनेक्शन था। इनमें कई बड़े आतंकी भी शामिल थे। हाल ही में इज़रायली सेना को ऐसे ही एक और हमास आतंकी को मार गिराने में कामयाबी मिली है।

हमास आतंकी हमज़ा हिशाम अमीर को किया ढेर
इज़रायली सेना ने हाल ही में हमास आतंकी हमज़ा हिशाम अमीर (Hamza Hisham Amer) को ढेर कर दिया है। हमज़ा हमास का एक प्रमुख आतंकी था।

युद्ध विराम के आसार नहीं आ रहे नज़र
इज़रायल-हमास युद्ध पर रमजान से पहले विराम लगने और सीज़फायर लागू करने के प्रयास काफी समय से जारी हैं। पर ऐसा होने के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। इज़रायल अपने बंधकों की रिहाई तो चाहता है, पर युद्ध विराम के लिए अभी तक राज़ी नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker