अन्य

ना गोल्ड ना शेयर बाजार, बिटकॉइन ने की पैसों की बौछार, ये रहा सबूत

Business:- क्रिप्टोकरेंसी मार्केट या यूं कहें कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोरेंसी बिटकॉइन बीते कुछ दिनों में काफी चर्चा में है. बिटकॉइन ने कुछ घंटों पहले 28 महीने पुराने को रिकॉर्ड को भी ध्वस्त किया था. अब बिटकॉइन का लाइफ टाइम हाई 69 हजार डॉलर को पार कर गया है. दूसरी ओर गोल्ड भी कम नहीं है. उसने भी 5 मार्च को अपना नया लाइफ टाइम हाई बनाया है. भारत में गोल्ड के दाम 65 हजार रुपए पार कर गए हैं. शेयर बाजार भी अपने रिकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहा है. इंवेस्टर्स को तीनों की जगह से चांदी हो रही है. लेकिन इनमें से जिसने निवेशकों पर सबसे ज्यादा पैसों की बरसात की है, वो कोई और नहीं बल्कि बिटकॉइन है. जिसने मौजूदा साल में 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. आइए आपको भी बताते हैं आखिर किसने निवेशकों को कितनी कमाई कराई है.

गोल्ड ने कितनी कराई कमाई

पहले बात गोल्ड की करें तो निवेशकों को गोल्ड ने मौजूदा साल में डेढ़ फीसदी का रिटर्न दिया है. भले ही 5 मार्च को गोल्ड के दाम 65 हजार रुपए के लेवल को क्रॉस कर गया हो लेकिन रिटर्न उतना नहीं है, जितनी उम्मीद की जा रही थी. अगर बात बीते एक साल की करें तो करीब 10 हजार रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. 5 मार्च को गोल्ड के दाम एमसीएक्स पर 55 हजार रुपए से ज्यादा थे. वैसे कुछ जानकारों का मानना है कि गोल्ड की कीमत में अभी और तेजी आनी बाकी है. जून के महीने तक गोल्ड की कीमत 70 हजार रुपए तक पहुंच सकती है.

चांदी ने कितना दिया रिटर्न

वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो इसमें निवेशकों को नुकसान ही हुआ है. मौजूदा साल में चांदी से निवेशकों को करीब 2500 रुपए प्रति किलोग्राम का नुकसान हुआ है. बीते साल के आखिरी कारोबारी में चांदी की कीमत 75,500 रुपए थी, जो 6 मार्च को घटकर 73,022 रुपए पर आ गए हैं. अगर बात एक साल की करें तो 5 मार्च 2023 को चांदी की कीमत 64,413 रुपए प्रति किलोग्राम पर थे. इसका मतलब है कि गोल्ड के दाम में करीब 9 हजार रुपए की तेजी देखने को मिल चुकी है.

शेयर बाजार में भी तेजी

दूसरी ओर शेयर बाजार भी रिकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहा है. मौजूदा साल में सेंसेक्स ने निवेशकों को 1.69 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर बात पूरे साल की बात करें तो 22 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसका मतलब है कि सेंसेक्स में करीब 13,266 अंकों का इजाफा देखने को मिल चुका है. दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ​निफ्टी ने निवेशकों को करीब 2.50 फीसदी का रिटर्न दिया है वो भी सेंसेक्स के मुकाबले एक फीसदी ज्यादा. बीते एक साल में निफ्टी करीब 26 फीसदी का रिटर्न दिया है. दसका मतलब है कि निफ्टी में एक साल में 4,562 अंकों का इजाफा देखने को मिला है.

बिटकॉइन दिया सबसे ज्यादा रिटर्न

अगर बात दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी करें तो इसने तमाम असेट्स से ज्यादा रिटर्न दिया है. भारतीय रुपयों में बात करें तो बिटकॉइन की कीमत 55 लाख रुपए को क्रॉस कर गई है. मौजूदा साल में बिटकॉइन ने निवेशकों को 50 फीसदी का रिटर्न दिया है. जबकि बीते एक साल में बिटकॉइन ने निवेशकों को करीब 200 फीसदी की कमाई कराई है. एक साल पहले भारत में एक बिटकॉइन के दाम 18.34 लाख रुपए थे. अब आप समझते हैं कि मौजूदा समय में बिटकॉइन कितनी कमाई करा चुका है. इंटरनेशनल मार्केट में 5 मार्च को बिटकॉइन 69 हजार डॉलर क्रॉस करते हुए लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker