खेल

न्यूजीलैंड के गेंदबाज का अचानक संन्यास, नहीं खेलेगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज

Cricket:– न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 29 फरवरी से हो रही है. लेकिन, उससे पहले न्यूजीलैंड के गेंदबाज नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. बाएं के हाथ के तेज गेंदबाज ने तत्काल प्रभाव से संन्यास लिया है, जिसका मतलब है कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेलेंगे. वैगनर ने न्यूजीलैंड के लिए अपना आखिरी टेस्ट फरवरी 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुनी न्यूजीलैंड की टीम का भी हिस्सा थे. टेस्ट सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वेलिंगटन में खेला जाना है. नील वैगनर फिलहाल यहीं टीम के साथ बने हैं. संन्यास के फैसले के बाद वो पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे लेकिन टीम के साथ बने रहेंगे. उन्हें क्राइस्टचर्च में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम से रिलीज किया जाएगा.

न्यूजीलैंड के 5वें सफल गेंदबाज नील वैगनर

साल 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले 37 साल के नील वैगनर ने 64 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27.57 की औसत से 260 विकेट लिए हैं. वो न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं. वैगनर ने अपने टेस्ट करियर में खेले 64 मैचों में से 32 जीते हैं, जिसमें उन्होंने 22 की औसत से 143 विकेट लिए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए कोई वनडे या T20 नहीं खेला.

भारत के खिलाफ 8 विकेट लेकर कमाया नाम

इंटरनेशनल करियर की शुरुआत में टीम में पांव जमाने के लिए वैगनर को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. वो लगातार अंदर-बाहर होते रहते थे. कीवी टीम में उनका स्थायी स्थान नहीं था. लेकिन, 2014 में ऑकलैंड में भारत के खिलाफ खेले टेस्ट मैच से उनके लिए हालात एकदम से बदल गए. भारत के खिलाफ साल 2014 में खेले ऑकलैंड टेस्ट में नील वैगनर ने 126 रन देकर 8 बल्लेबाजों को आउट किया. ये 8 विकेट उन्होंने दोनों पारियों में 4-4 बल्लेबाजों को आउट कर लिए थे. इस धारदार प्रदर्शन के बाद उनका नाम हुआ और न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम में हमेशा के लिए एक स्थान मिला.

साल 2017 में नील वैगनर ने दिया टेस्ट में बेस्ट

हालांकि, नील वैगनर का टेस्ट में बेस्ट साल 2017 में तब आया जब उन्होंने एक ही पारी में वेस्टइंडीज के 7 बल्लेबाजों को 39 रन देकर आउट किया. ये टेस्ट भी वेलिंगटन में खेला गया था और अब जिस टेस्ट से पहले उन्होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की वो भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंगटन में ही है.

12 साल के करियर को अलविदा कहना आसान नहीं

साउथ अफ्रीका में जन्में नील वैगनर 2008 में न्यूजीलैंड पहुंचे, जहां उन्होंने ओटागो से घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया. उनका करियर 12 साल का रहा. इस दौरान वो कई यादगार जीतों के गवाह रहे. नील वैगनर के लिए संन्यास का फैसला करना आसान नहीं था. लेकिन, उनके मुताबिक उन्हें ऐसा लगा कि यही इस बड़े फैसले के लिए सही वक्त है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker