अन्य

अब 1 घंटे में आ जाएगा रिफंड, IRCTC टिकट कैसिंलेशन को बनाएगा फास्ट

Business:- आप जब रेल टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की बेवसाइट या एप से करते है. तो कई बार ऐसा होता है कि टिकट बुक भी नहीं हुई और आपका पैसा कट गया. इसका रिफंड का पैसा आने में 2 से 3 दिन लग जाते हैं, कई बार इससे भी ज्यादा समय लग जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेल यात्रियों को आईआरसीटीसी जल्द ही खुशखबरी देने जा रहा है.अब आपको आपके टिकट के रिफंड का पैसा केवल 1 घंटे में वापस मिल जाएगा. दरअसल आईआरसीटीसी रिफंड सर्विस को फास्ट बनाने के लिए सेंट्रल फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम के साथ मिलकर काम कर रही है. माना जा रहा है कि जल्द ही ये सर्विस लांच कर दी जाएगी.

इस सर्विस से आपने टिकट कैसिंल कराया हो आपके बिना टिकट कटे ही आपका पैसा कट गया हो. दोनो ही सूरत में आपको आपका रिफंड करीब 1 घंटे के अंदर मिल जाएगा. मौजूदा समय में रिफंड का प्रोसेस स्लो है. जिसके चलते आईआरसीटीसी से आपके रिफंड का पैसा आने में 2-3 दिन का समय लगता है. पहले आईआरसीटीसी रिफंड का पैसा आपके बैंक में भेजता है फिर बैंक इसे आपके खाते में ट्रांसफर करता है. इस पूरे प्रोसेस में समय लगता है. अब यह झंझट खत्म होने वाली है. मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्विस रेलवे अथॉरिटी इस सिस्टम को बदलने पर काम कर रही है. आईआसीटीसी और सेंट्रल फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम की टीम इस सर्विस को बेहतर बना रही है.

क्या हैं रिफंड के नियम

रेलवे के मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आपका टिकट वेटिंग में है और वो कंफर्म नहीं होता तो आपके पास रिफंड का पैसा अपने आप ही आ जाएगा. वहीं कंफर्म टिकट को कैसिंल कराने पर रेलवे कैसिंलेशन चार्ज वसूलता है. यह आपके टिकट के क्लास पर निर्भर करता है. वहीं अगर आपकी ट्रेन चली गई है और आपने यात्रा नहीं की है. ऐसी स्थिति में आपको रिफंड के लिए टीडीआर फाइल करना होगा. एक बार टीडीआर फाइल होने के बाद रेल विभाग इसे वेरिफाई करने के बाद रिफंड जारी करता है. ट्रेन डिपार्ट होने के चार घंटे पहले तक अगर आपने टिकट कैंसिल नहीं कराया न ही टीडीआर फाइल किया तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा.

30 मिनट का नियम

आईआरसीटीसी से अगर आपको रिफंड चाहिए तो आपको ट्रेन डिपार्चर से 30 मिनट पहले तक टिकट कैसिंल करके टीडीआर फाइल करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप रिफंड के हकदार नहीं होंगे. अब अगर यह नई सर्विस प्रभाव में आ जाती है तो लाखों लोगों को उनका पैसा जल्द से जल्द खाते में मिल सकेगा.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker