छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

ओपन स्कूल : अब एक साल में तीन बार होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

रायपुर। ओपन स्कूल से पढ़ाई करने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर है। अब ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित किया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने निर्देश जारी कर दिया है।
दरअसल, ओपन स्कूल की पहला परीक्षा अप्रैल में, दूसरा परीक्षा माह अगस्त में और तीसरा परीक्षा माह नवंबर में होगी। वर्ष 2024 प्रथम परीक्षा माह अप्रैल की तरह द्वितीय और तृतीय परीक्षा में सामान्य, क्रेडिट, आरटीडी और अवसर के परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं।
गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा मंत्री ने कुछ महीने पहले ओपन स्कूल की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित करने को कहा था। इसे लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने परीक्षा का प्रारूप तैयार किया गया।इस साल से ही तीन बार परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

बता दें कि कुछ साल पहले तक इस बोर्ड की मुख्य परीक्षा साल में एक बार होती थी। दूसरी अवसर परीक्षा थी, लेकिन दो साल पहले इसमें बदलाव किया था। जानकारी के अनुसार मार्च-अप्रैल की ओपन स्कूल की परीक्षा में लगभग 91 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें 10वीं में 38 हजार और 12वीं में 53 हजार छात्र शामिल हुए थे।

अगस्त 2024 में आयोजित होने वाली द्वितीय परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून तक है। वहीं एक जुलाई से पांच जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
नवंबर 2024 में आयोजित होने वाली तृतीय परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ एक सितंबर 2024 से पांच अक्टूबर 2024 तक है। वहीं छह अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker