अन्य

और सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, ऑयल मिनिस्टर ने दिया बड़ा बयान

Business:-  पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार एक बार फिर से बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कटौती पर फैसला सरकारी तेल कंपनियों द्वारा बाजार की स्थितियों और प्रोफिटिबिलिटी को देखकर लेंगी. मंत्री का यह बयान ओएमसी द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपए की कटौती करने के बाद आया है. नई दरें 15 मार्च से लागू हो गई है. पुरी ने ऑयल कंपनियों के फैसले को काफी साहस भरा बताया. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में अभी कच्चे तेल की कीमतें अभी काफी अनस्टेबल देखने को मिल रही है. कीमतों में कटौती मई 2022 के बाद देखने को मिली है. मई 2022 में सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उत्पाद शुल्क कम कर दिया था.

कंपनियों को हुआ है भरपूर प्रोफिट

पुरी ने यहां इंडियन ऑयल आउटलेट से ‘इथेनॉल 100’ के लॉन्च के मौके पर कहा, कि ओएमसी ने पिछली तीन तिमाहियों में मजबूत प्रदर्शन किया है और हम चौथी तिमाही में बेहतर वित्तीय नतीजों को लेकर आशावादी हैं. बीती तीन तिमाहियों में देश की तीन सरकारी ऑयल कंपनियों को 69 हजार करोड़ रुपए का प्रोफिट हुआ है. उम्मीद की जा रही है पूरे वित्त वर्ष में कंपनियों का कुल प्रोफिट 85 हजार से 90 हजार करोड़ रुपए तक देखने को मिल सकता है. वैसे चौथी तिमाही में कंपनियों का प्रोफिट 15 से 20 हजार करोड़ रुपए देखा जा सकता है, जोकि तीन तिमाहियों में आए प्रोफिट से कम होगा.

दिल्ली में कितने हो गए दाम

ऑयल मार्केटिंग कंंपनियों की ओर से देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कटौती की है. नई दरें 15 मार्च से लागू हो गई हैं. जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम घटकर 94.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. जिसके उपभोक्ताओं को कुछ राहत जरूर मिली है. वहीं दूसरी ओर राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को भी कम किया है. जिसकी वजह से वहां पर पेट्रोल और डीजल के दाम 5 रुपए प्रति लीटर तक कम हो गए हैं. वैसे सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल और डीजल के दाम राजस्थान में ही था. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ऑयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत में और भी कटौती कर सकती है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker