देश
Trending

PM मोदी चखेंगे जर्दालू आम का स्वाद, नीतीश ने भेजा खास तोहफा

नई दिल्ली। वैसे तो आम का राजा मालदा आम को कहा जाता है, लेकिन रसीले और सुपाच्य आम में अलग पहचान बनाए भागलपुर का जर्दालु आम खास है। आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, खासकर भागलपुर के जर्दालू आम की बात ही बहुत खास है। इसकी देश ही नहीं, विदेशों में भी खूब डिमांड है।

जर्दालू की मांग काफी ज्यादा है और इसको जीआई टैग भी मिला हुआ है। भागलपुर से हर साल यह आम प्रधानमंत्री और महामहिम राष्ट्रपति समेत अन्य गणमान्यों को भेजा जाता है। इस बार फिर जर्दालु आम प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत अन्य विशिष्ट अतिथियों को जर्दालु आम भेजा गया है। विक्रमशिला ट्रेन से 2000 किलो आम की पेटियां दिल्ली भेजी गई हैं।
16 साल पुरानी है परंपरा
बता दें कि 2007 से लगातार हर साल प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति इसका स्वाद चखते है, लेकिन इस बार यह खास है क्योंकि यह पहला मौका है जब किसी प्रधानमंत्री की जीत के बाद संदेश के रूप में जर्दालु आम भेजा गया है। भागलपुर का जर्दालु आम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौगात के रूप में भेजा जाता है। आज जहां सरकार बनाने को लेकर नीतीश कुमार पर सभी नजरें टिकाए हुए थे तो वहीं इस बीच प्रधानमंत्री को सौगात भेजा जाना भी खास रहा।
जीत की खुशी में नीतीश ने भेजे आम
लोकसभा चुनाव में जीत की खुशी में सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भागलपुरी जर्दालु आम भेजा है। यह एक प्रकार का उपहार है जो बिहार की प्रसिद्धि और संस्कृति को दर्शाता है। भागलपुरी जर्दालु आम अपने स्वाद और गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। इसे विशेष अवसरों पर उपहार के रूप में भेजना एक पारंपरिक तरीका है। नीतीश कुमार के इस कदम से उनकी जीत की खुशी साझा करने और अच्छे संबंध बनाए रखने की भावना प्रकट होती है।

क्या बोले मैंगोमेन?
भागलपुर जिला के सुलतानगंज के किसान मैंगोमेन अशोक चौधरी के बगान से कृषि विभाग के अधिकारियों ने आम की पूरी तरह से जांच कर उसे तोड़कर पैक करवाया था। विक्रमशिला एक्सप्रेस से 2000 किलो आम के पैकेट भेजे गए हैं। आनंद विहार टर्मिनल से कल बिहार भवन ले जाया जाएगा। उसके बाद वहां से महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, केन्द्रीय मंत्रियों व अन्य विशिष्ट अतिथियो को भेजा जाएगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker