अन्यब्रेकिंग न्यूज़
Trending

अनार के छिलकों की चाय

रसभरे दानों से भरपूर अनार खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है। अनार में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खून बढ़ाते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। अनार खाने से शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है। अनार का रस कई बीमारियों को दूर करने में भी असरदार साबित होता है। अगर आप अनार खाते हैं तो इससे डाइटरी फाइबर, जिंक, पोटैशियम और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स मिलता है। अनार में आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि अनार के साथ उसके छिलके भी फायदा करते हैं। जी हां अनार के छिलकों को हम कचरा समझकर फेंक देते हैं, लेकिन अनार के छिलके की चाय पीने से मोटापा कम होता है और शरीर से हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

अनार के छिलकों को हटाकर दाने निकाल कर लोग खाते हैं। अनार का जूस निकालने के लिए भी अनार को छीलना पड़ता है। अनार के छिलकों को लोग अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप अनार के छिलके के फायदों के बारे में जान लेंगे तो इन्हें फेंकने की बजाय इनका बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे। आइये जानते हैं अनार के छिलके की चाय कैसे बनाते हैं?

अनार के छिलके की चाय कैसे बनाते हैं?

चाय बनाने के लिए अनार के छिलके लें और साफ पानी से धो लें। अब छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अनार के छिलकों को धूप मेंसुखा दें। जब छिलके सूख जाएं तो कूटकर पाउडर बना लें। इसे किसी डब्बे में भर लें। अब चाय बनाते वक्त अनार के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिला दें। इसे छान लें और चाय की तरह गर्मागरम पी लें।

अनार के छिलके के फायदे

दिल को बनाए हेल्दी- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार के छिलके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

इम्यूनिटी होगी मजबूत- अनार के छिलकों में विटामिन और दूसरे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इस चाय को पीने से आप सीजनल बीमारियों से बचते हैं। अनार में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

वजन घटाए- वेट लॉस करने में अनार के छिलके की चाय फायदेमंद होती है। मोटापे से परेशान लोगों को दिन में एक बार अनार के छिलकों की चाय जरूर पीनी चाहिए। इस चाय को पीने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है।

अल्जाइमर का खतरा कम- अनार के छिलकों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बुढ़ापे में होने वाली बीमारी अल्जाइमर के खतरे को कम करते हैं। कई स्टडीज में ये पाया गया है कि अनार के छिलकों में एंटी-न्यूरोडीजेनेरेटिव तत्व होते हैं जो अल्जाइमर जैसी समस्याओं के रिस्क को कम करते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker