देशब्रेकिंग न्यूज़
Trending

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी उदगीर बुद्ध विहार का उद्घाटन

लातूर । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महाराष्ट्र के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। वह बुधवार को लातूर में होंगी। यहां वो उदगीर बुद्ध विहार का उद्घाटन करेंगी और फिर महिला आनंद मेले समारोह का हिस्सा बनेंगी।

राष्ट्रपति अपनी यात्रा के पहले दिन कोल्हापुर के वरणानगर में श्री वरणा महिला सहकारी समूह के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुईं। दूसरे दिन यानि आज (3 सितंबर) वह पुणे में सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) के 21वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगी।

इसके साथ ही वह मुंबई में महाराष्ट्र विधान परिषद के शताब्दी समारोह में भी शामिल होंगी। अपनी यात्रा के आखिरी दिन बुधवार को वह लातूर के उदगीर में बुद्ध विहार का उद्घाटन करेंगी और ‘शासन अव्यान दारी’ और ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ के लाभार्थियों से भी मुलाकात करेंगी।

‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ को महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा 28 जून, 2024 को लॉन्च किया गया था। योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं को वित्तीय सहायता और सशक्तिकरण प्रदान करना है।

इस योजना को पूरे राज्य की महिलाओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक पूरे महाराष्ट्र से 2 करोड़ 40 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार पहले ही दो किस्तों में लाभार्थियों को पैसे दे चुकी है। ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ के लिए महिलाओं के आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

वैसे तो इस योजना के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी, लेकिन इस योजना के प्रति पात्र महिलाओं के उत्साह को देखते हुए शिंदे सरकार बड़ा फैसला ले सकती है।

वहीं, ‘शासन अव्यान दारी’ योजना का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में सभी जाति और धर्म के लोगों के साथ-साथ समाज के हर वर्ग, हर वर्ग को सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं का लाभ बिना किसी बाधा के पहुंचाना है।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker