ब्रेकिंग न्यूज़राजधानी
Trending

नवा रायपुर में अगले महीने बन जाएगा रेलवे स्टेशन, दीवाली के पहले दौड़ेगी यात्री ट्रेन

रायपुर। नवा रायपुर से चलने वाली यात्री ट्रेन का इंतजार शीघ्र खत्म होने वाला है। मंत्रालय के करीब आधुनिक स्टेशन जून में बनकर तैयार हो जाएगा, वहीं दीवाली के पहले रायपुर से मंदिर हसौद, नवा रायपुर व केंद्री (अभनपुर) तक ट्रेन शुरू होने की उम्मीद है।
रेलवे और नवा रायपुर के इस संयुक्त प्रोजेक्ट में नवा रायपुर से केंद्री तक 25 किमी. रेलवे पटरी बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही नवा रायपुर क्षेत्र में तीन माडल स्टेशन बनाए जा रहे हैं। मंत्रालय के पास बन रहे मल्टी मोड ट्रांसपोर्ट (एमएमटी) में स्टेशन के पास से ही बस और आटो की सुविधा मिलेगी।
अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय के पास सीबीडी रेलवे स्टेशन का कार्य 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसकी डिजाइन में कुछ जरूरी परिवर्तन किया गया है। उल्लेखनीय है कि नवा रायपुर से रेल का यह प्रोजेक्ट दिसंबर 2022 में पूर्ण कर लिया जाना था। कोरोनाकाल की वजह से भी प्रोजेक्ट में विलंब देखा गया।

रेलवे से ब्रेक डाउन में लगा समय

एनआरडीए के अधिकारियों के मुताबिक नवा रायपुर से केंद्री तक विद्युतीकरण के लिए रेलवे से तय समय पर ब्रेक डाउन नहीं मिल पाया। इसकी वजह से भी गर्डर चढ़ाने से लेकर ओएचई तार खींचने में लेटलतीफी हुई। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक अभनपुर लाइन पर मालगाड़ी चलने की वजह से लंबे समय के लिए ब्रेक डाउन देना मुश्किल रहा। इस मुद्दे पर एनआरडीए के अधिकारियों के साथ बातचीत करके रास्ता निकाल लिया गया है।

यह होगी विशेषताएं

1. मेट्रो सिटी की तर्ज पर स्टेशन के ऊपर शापिंग काम्पलेक्स

2. स्टेशन पार्किंग क्षेत्र में ही बस, आटो, टैक्सी की सुविधा

3. मनोरंजन के साधन, रेस्टोरेंट, होटल व कैफेटेरिया

4. 120 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार पर ट्रैक की मजबूती जांची गई

5. 250 मीटरा का लंबा रेलवे पैच

लागत 52 करोड़ से बढ़कर करीब 100 करोड़ पहुंची

रायपुर से नवा रायपुर होते हुए केंद्री तक रेलवे लाइन से लेकर स्टेशन का यह प्रोजेक्ट दोगुना हो चुका है। प्रारंभिक में यह प्रोजेक्ट लगभग 52 करोड़ रुपये के करीब था, लेकिन इसकी लागत बढ़कर अब 100 करोड़ के करीब पहुंच चुकी है।

बसाहट की दिशा में रेलवे का बड़ा होगा असर

विशेषज्ञों के मुताबिक नवा रायपुर में बसाहट की दिशा में रेलवे का शुरू होना बड़ा टर्निंग प्वाइंट होगा। मुख्यमंत्री आवास, राजभवन, मंत्री व अधिकारियों के बंगले यहां लगभग बनकर तैयार है। रेलवे मार्ग से जुड़ने से बिलासपुर रायपुर-दुर्ग,भिलाई सहित प्रमुख शहरों से संपर्क जुड़ेगा। परिवहन के साधन आसान होंगे। साथ ही विभागीय कामकाजों के लिए भी अधिकारियों को भी सुविधा मिलेगा। मंदिर हसौद से लगभग दो किमी. दूर अटल नगर नवा रायपुर में पहला स्टेशन होगा।

एनआरडीए सीईओ सौरभ कुमार ने कहा, रायपुर से नवा रायपुर होते हुए केंद्री तक यात्री ट्रेन की शुरूआत शीघ्र होगी। मंत्रालय के करीब बन रहे स्टेशन का काम जून में पूरा होगा,वहीं जुलाई में उद्घाटन का लक्ष्य रखा गया है। बाकी तीन स्टेशन भी शीघ्र बनकर तैयार हो जाएंगे। पिछले दिनों डीआरएम के साथ दौरा करते हुए प्रोजेक्ट पूरा करने को लेकर कई विषयों पर बातचीत हुई।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker