विदेश

9 लाख रुपये के लिए ले लीं 145 जिंदगियां रूस के कॉन्सर्ट हॉल के हमलावर का कबूलनामा

मॉस्को:- मॉस्को में खचाखच भरे कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने वाले आतंकियों ने महज 9 लाख रुपये के लिए 145 लोगों की जान ले ली. हमले के बाद ये आतंकी यूक्रेन भागने वाले थे. इसके लिए उन्होंने दो रास्ते चुने थे. सीमा पर एक व्यक्ति मिलने वाला था जो आतंकियों की यूक्रेन सीमा में एंट्री कराता. कैश का भुगतान उन्हें कीव में किया जाना था. रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस के सामने खुद आतंकियों ने ये बात कबूली है. पिछले महीने 22 मार्च को चार ताजिक नागरिकों ने मॉस्को के क्रॉकस सिटी हॉल में अंधाधुंध गोलियां चलाकर इमारत को आग के हवाले कर दिया था. इस हमले में तकरीबन 145 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हुए थे. हमलावर उस वक्त गिरफ्तार किए गए थे जब वह यूक्रेन भागने की कोशिश कर कर रहे थे. इसके बाद और संदिग्ध भी गिरफ्तार किए गए थे, जिसमें ज्यादातर ताजिक मूल के थे.

यूएस, यूके और यूक्रेन का हाथ होने का अंदेशा

मॉस्को पर हुए हमले की जिम्मेदारी जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत यानी आईएसआईएस ने ली थी, हालांकि फेडरेल सिक्योरिटी सर्विस के प्रमुख इलेक्जेंडर का मानना था कि इस हमले के हाथ यूएस, यूके और यूक्रेन से भी जुड़े हो सकते हैं. उन्होंने अंदेशा जताया था कि यह देश इस्लामवादियों को प्रॉक्सी के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था.

सैफुल्ला था हैंडलर, मिलने थे इतने रुपये

एफएसबी के मुताबिक मॉस्को में जिन आतंकियों ने हमला किया उनके हैंडलर का सैफुल्ला था. आतंकी उसी के निर्देश का पालन कर रहे थे. एफएसबी की ओर से जारी वीडियो में भी आतंकी उसका जिक्र करता नजर आ रहा है. उसके मुताबिक हमले के बाद आतंकियों को यूक्रेन भागने के लिए कहा गया था. जहां उन्हें 10 लाख रुबल यानी तकरीबन 9 लाख रुपये हर व्यक्ति को मिलने थे. हमले के आरोपी ने बताया कि सैफुल्ला ने कहा था कि यूक्रेन की सीमा पर पहुंचो, वहां से यूक्रेन तक जाने में हम मदद करेंगे.

यूक्रेन की सीमा से 140 किमी दूर पकड़े गए आरोपी

मॉस्को में हमले के आरोपी आतंकी यूक्रेन की सीमा से तकरीबन 140 किमी दूर उन्हें रोक लिया गया था. आरोपी ने बताया कि उससे यूक्रेन सीमा पर कार छोड़ने और फिर आगे के निर्देशों के लिए हैंडलर को कॉल करने के लिए रुका था. रूस के अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की सीमा पर चुयकोव्का और सोपिच गांवों के पास यूक्रेन लगातार विध्वंसक गतविधिवियां कर रहा है. आतंकी इन्हीं दोनों रास्तों से भागने वाले थे. कार छोड़ने के बाद ये आतंकी पैदल सीमा पार करने वाले थे. इससे पहले इस मामले की जांच कर रही समिति ने कहा था कि पकड़े गए संदिग्ध के फोन पर यूक्रेन समर्थक की भी तस्वीर मिली है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker