खेल

शुभमन गिल ने 11 महीने बाद जमाया शतक, नंबर 3 पर खेली सबसे बड़ी पारी

IND VS ENG :-  टीम इंडिया में किंग यानी विराट कोहली के आगमन पर अभी सस्पेंस है. लेकिन, प्रिंस लौट आया है. प्रिंस यानी शुभमन गिल, जो टीम में होते हुए भी नजर नहीं आ रहे थे क्योंकि रेड बॉल क्रिकेट में उनका बल्ला खामोश था. लेकिन गिल के बल्ले की वो खामोशी अब टूट चुकी है. इंग्लैंड के खिलाफ वाइजैग टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने शतक जड़ा है. गिल ने अपना शतक 132 गेंदों पर पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए.शुभमन गिल के बल्ले से ये शतक 11 महीने के बाद निकला है. आखिरी बार उन्होंने टेस्ट में शतक मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले मैच में जड़ा था. वहीं उन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक की पटकथा दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ लिखी थी. इंग्लैंड के खिलाफ वाइजैग में गिल ने अपना तीसरा टेस्ट शतक लगाया है.

11 महीने का इंतजार ही नहीं, 12 पारियों की नाकामी भी झेली

शुभमन गिल को अपने तीसरे टेस्ट शतक के लिए ना सिर्फ 11 महीने का इंतजार करना पड़ा बल्कि 12 पारियों की नाकामी का दर्द भी झेलना पड़ा. टेस्ट क्रिकेट में ये उनकी वो पारियां रही, जिसमें एक अर्धशतक बनाना भी गिल के लिए पहाड़ तोड़ने वाला काम रहा. पिछली 12 पारियों में उनका बेस्ट स्कोर सिर्फ 36 रन का रहा. इस नाकामी के चलते वो आलोचकों के निशाने पर भी आए. टीम इंडिया से उन्हें बाहर किए जाने की बात तक होने लगी. लेकिन, उम्मीद है इस शतक के बाद कोई कुछ नहीं कहेगा.

नंबर 3 पर गिल ने खेली सबसे बड़ी पारी!

शुभमन गिल ने टेस्ट मेें जो अपने पहले 2 शतक जड़े थे, वो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए जमाए थे. ये पहली बार है जब उन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में शतक जमाया है. इस लिहाज से नंबर 3 पर ये उनका सबसे बड़ा निजी स्कोर भी हुआ.

शतकीय पारी के दौरान जब आउट होते-होते बचे थे गिल

वाइजैग टेस्ट की दूसरी पारी में गिल के शतक के पीछे उन्हें मिले दो चांस का भी अहम योगदान है. दरअसल, शुभमन गिल के खिलाफ दो बार जोरदार अपील LBW को लेकर हुई थी. लेकिन दोनों ही मौकों पर वो DRS से बच गए थे. ऐसा 7 गेंदों के अंतराल पर मतलब भारत की दूसरी पारी के 9.4 ओवर और 10.5 ओवर के बीच गिल के साथ हुआ था. हालांकि, इसके बाद गिल ने इंग्लैंड को कोई मौका नहीं दिया और शतक जमा दिया.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker