खेल

शुभमन गिल ऐसी हरकत करेंगे, सोचा नहीं था जानबूझकर पंजाब की जीत के जश्न में डाला खलल

 मुंबई:- शुभमन गिल पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं. हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस लौटने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस की कमान सौंपी गई. इस तरह आईपीएल 2024 में शुभमन की कप्तानी का डेब्यू हुआ है. ऐसे में इस सीजन में उनकी बैटिंग के साथ ही कप्तानी पर भी हर किसी की बारीक नजर है, आखिर उन्हें भविष्य की टीम इंडिया का लीडर माना जाता है. उनकी कप्तानी में टीम कैसा प्रदर्शन करती है, ये तो सब देखना चाहते हैं लेकिन एक कप्तान के तौर पर वो कैसा व्यवहार करते हैं, कैसे फैसले लेते हैं और कैसा एटीट्यूड रखते हैं, उस पर ज्यादा पैनी नजरें हैं. पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में उन्होंने कुछ ऐसा किया, जिसने कई लोगों को चौंकाया होगा और शायद ही किसी ने उसकी उम्मीद की होगी.

आईपीएल 2024 में शुभमन की कप्तानी में गुजरात ने शुरुआती 3 में से 2 मैच जीते थे. ये दोनों जीत अहमदाबाद के उसके घर में आई थी. फिर 4 अप्रैल को घर में ही उसका सामना हुआ पंजाब किंग्स से. इस मैच में गुजरात ने पहले बैटिंग की और 199 रन बनाए. खुद गिल ने 89 रनों की बेहतरीन पारी खेली. फिर सिर्फ 70 रन पर पंजाब के 4 विकेट गिरा दिए लेकिन इसके बाद भी आखिरी ओवर में टीम को हार मिली.

शशांक सिंह ने दिलाई जीत

गुजरात की इस हार की वजह गिल की कप्तानी के बजाए टीम की फील्डिंग और उससे भी ज्यादा पंजाब के बल्लेबाज शशांक सिंह थे, जिन्होंने 29 गेंदों में 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली. शशांक सिंह ही स्ट्राइक पर थे, जब पंजाब ने विजयी रन बनाया. पंजाब को 2 गेंदों में 1 रन की जरूरत थी और दर्शन नालकंडे की गेंद शशांक के पैड से लगकर विकेट के पीछे गई. वो 1 रन के लिए दौड़े और जीत का जश्न मनाने लगे. पंजाब का पूरा डगआउट जीत का जश्न मनाने लगा और गले मिलने लगा. दूसरी ओर गुजरात के खिलाड़ी हार की निराशा में डूब गए और यहीं पर गिल ने कुछ ऐसा किया, जिसकी उम्मीद नहीं थी.

फिर गिल ने की चौंकाने वाली हरकत

जब पंजाब के खिलाड़ी खुशी में एक-दूसरे से गले लग रहे थे, तभी गिल ने DRS लेकर हर किसी को चौंका दिया. अचानक के लिए पंजाब की जीत का आधिकारिक ऐलान रुक गया. हल्का सा संदेह हर किसी के मन में आ गया कि कहीं जीत रह तो नहीं गई. गिल ने ये रिव्यू LBW के लिए लिया था, क्योंकि गेंद पैड से लगी थी. ऐसे में देखा जाए तो उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया लेकिन उनके इस तरीके पर सवाल इसलिए उठे क्योंकि उनके गेंदबाज, विकेटकीपर और खुद गिल भी जानते थे कि गेंद शशांक के पैड में लेग स्टंप के काफी बाहर लगी है, जिससे LBW आउट नहीं हो सकते थे. इसके बावजूद गिल ने जानबूझकर ये रिव्यू लिया, जिससे पंजाब के जीत के जश्न में थोड़ा खलल पड़ा. जाहिर तौर पर गिल ने नियमों के हिसाब से कुछ भी गलत नहीं किया और उन्हें इसका अधिकार था लेकिन अक्सर खेल भावना का जिक्र होने पर ऐसी बातें ध्यान आती हैं. हालांकि, गिल अभी बिल्कुल नए कप्तान हैं और उन्होंने देखा है कि कैसे IPL में कई सीनियर और दिग्गज कप्तान भी जीत की जुगत में आपा खोते रहे हैं या फिर खेल भावना को ताक पर रखते रहे हैं. ऐसे में धीरे-धीरे वो सीखेंगे और बेहतर बनकर उभरेंगे

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker